होम

रिकॉर्ड: पहली बार 38 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी भी 11450 के पार

बैंकिंग और हैवीवेट शेयरों में बढ़त ने इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन बाजार को बूस्ट किया है. गुरुवार को शेयर बाजार ने फिर एक रिकॉर्ड रच लिया है. पहली बार सेंसेक्स ने 38 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं, निफ्टी भी 11450 के पार कारोबार शुरू करने में कामयाब हुआ है.

गुरुवार को बैंक‍िंग और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड समेत अन्य हैवीवेट शेयरों में बढ़त से बाजार भी मजबूत हुआ है. सेंसेक्स ने एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए  119.78 अंकों की बढ़त के साथ शुरुआत की है. इस बढ़त के बूते यह पहली बार 38000 का आंकड़ा पार करने में कामयाब हुआ है. सेंसेक्स ने 38,007.34 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की है.

वहीं, निफ्टी की बात करें तो यह भी रिकॉर्ड स्तर पर बना हुआ है. निफ्टी ने भी 25.55 अंकों की बढ़त के साथ 11,475.55 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की है.

सभी सेक्टोरल इंडेक्स शुरुआती कारोबार में हरे निशान के ऊपर कारोबार कर रहे हैं. निफ्टी-50 पर शुरुआती कारोबार में आईसीआईसीआई  बैंक, बीपीसीएल, सिप्ला, हिंडाल्को के शेयर टॉप गेनर में शामिल हुए हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में एक बार फिर तेजी आ गई है. इनकी बदौलत RIL का मार्केट कैप एक बार फिर देश में सबसे ज्यादा हो गया है.

शुरुआती कारोबार में रिलायंस के शेयर 0.53 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ कारोबार कर रहे हैं. कंपनी के एक शेयर की कीमत 1223.70 पर पहुंच गई है. इस बढ़त के साथ RIL का मार्केट कैप 7.75 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है.

वहीं, टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैप फिलहाल 7.56 लाख करोड़ पर बना हुआ है. इस तरह रिलायंस ने एक बार फिर टीसीएस को मार्केट कैप के मामले में पीछे कर दिया है.

रुपया हुआ मजबूत:

इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन रुपये ने मजबूत शुरुआत की है. गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की मजबूती के साथ खुला है. इस बढ़त के साथ यह डॉलर के मुकाबले 68.48 के स्तर पर शुरुआत करने में कामयाब हुआ है.

इससे पहले बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले सपाट बंद हुआ. चीन और ईरान के बीच चल रहे ट्रेड वॉर को लेकर निवेश सतर्क हो गए थे. इसका असर रुपये पर भी दिखा.