भोपालमध्य प्रदेश

24 घंटों में प्रदेश के 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, भोपाल में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

भोपाल। करीब 12 दिन के अंतराल के बाद एक बार फिर मानसून पूरे मध्य प्रदेश पर मेहरबान हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहेगा। वहीं भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद एवं हरदा जिलों में बहुत भारी बारिश हो सकती है।

28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद एवं हरदा जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा रीवा, सतना, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, दमोह, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, उमरिया, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल एवं अशोकनगर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

यहां पड़ेंगी गरज-चमक के साथ बौछारें: ग्वालियर, चंबल, इंदौर और उज्जैन संभाग के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

बुधवार को हुई इतनी बारिश: जबलपुर 36.0, रायसेन 27.0, सागर 27.0, होशंगाबाद 24.0, भोपाल 18.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

भोपाल सहित मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाले कारक

1- एक अति कम दबाव का क्षेत्र उत्तर छत्तीसगढ़ एवं उससे लगे पूर्वी मध्य प्रदेश में बना हुआ है। साथ ही साथ हवा के ऊपरी हिस्से में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका है।

2- मानसून द्रोणिका बनी हुई है। बीकानेर, चूरू, झांसी, उमरिया, अतिकम दबाव के क्षेत्र के मध्य भाग से, गोपालपुर, से बंगाल की खाड़ी तक असर कर रही है।
3- दक्षिण पूर्व राजस्थान एवं उससे लगे भाग में हवा के ऊपरी हिस्से में 1.5 एवं 3.6 किलोमीटर के बीच चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है।
4- 13 अगस्त से उत्तरी पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।