होम

राशिद अब इस विश्व रिकॉर्ड को ध्वस्त करने के करीब

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान मैच दर मैच नए कीर्तिमान बनाते जा रहे है। आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। अब उनकी निगाहें पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल के एक खास विश्व रिकॉर्ड को ध्वस्त करने पर टिक गई है।

राशिद ने पिछले दिनों आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 17 रनों पर 4 विकेट लिए। इसी के साथ उनके 125 टी20 मैचों में 15.24 की औसत से 190 विकेट हो चुके हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने के रिकॉर्ड अजमल के नाम दर्ज है, जिन्होंने 139 मैचों में 200 विकेट लिए थे।

राशिद को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 13 मैचों में 10 विकेट लेने होंगे, वे अभी जिस गति से विकेट ले रहे हैं उसे देखते हुए वे अगले 4-5 मैचों में ही अजमल को पीछे छोड़ सकते हैं।

राशिद ने इसी साल दो और विश्व रिकॉर्ड बनाए थे। वे विश्व कप क्वालीफायर के दौरान सबसे तेजी से 100 अंतरराष्ट्रीय वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। वे इस मंजिल तक पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज भी बने थे।

राशिद ने इसी साल बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। वे सबसे कम समय में अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। राशिद ने यह करिश्मा मात्र 2 वर्ष 220 दिन की अवधि में किया। उन्होंने अपने 31वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और वे इस मंजिल तक संयुक्त रूप से दूसरे तेजी से पहुंचने वाले गेंदबाज भी बन गए।