होम

अमेरिका में विश्व हिंदू सम्मेलन को संबोधित करेंगे RSS प्रमुख मोहन भागवत

वाशिंगटन। अमेरिका के शिकागो शहर में इस हफ्ते होने वाले विश्व हिंदू सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत मुख्य वक्ता होंगे। यह तीन दिवसीय सम्मेलन सात से नौ सितंबर तक होगा। इसमें दुनियाभर के हिंदू नेता जुटेंगे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वह सम्मेलन के अंतिम दिन स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण की 125वीं वर्षगांठ के समारोह को संबोधित करेंगे।

स्वामी विवेकानंद ने साल 1893 में शिकागो में धर्म संसद में भाषण दिया था। हर चार साल पर होने वाले विश्व हिंदू सम्मेलन (डब्ल्यूएचसी) में 80 देशों के ढाई हजार से ज्यादा प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। संघ प्रमुख का संबोधन सम्मेलन की थीम ‘सुमंत्रिते सुविक्रांते’ यानी ‘सामूहिक विचार, साहस हासिल करें’ पर केंद्रित हो सकता है।

इस सम्मेलन के आयोजक स्वामी विज्ञानानंद ने कहा, डब्ल्यूएचसी का उद्देश्य हिंदू समाज को एकजुट और मजबूत करना है। यह कोई धार्मिक सम्मेलन नहीं है। इस तीन दिवसीय सम्मेलन को ढाई सौ से ज्यादा वक्ता संबोधित करेंगे।

इसमें आर्थिक, शिक्षा, मीडिया, राजनीति, संगठनात्मक, महिला और युवा मसलों पर सात सत्र होंगे। इस सम्मेलन के संयोजक और विश्व हिंदू परिषद अमेरिका के अध्यक्ष अभय अस्थाना ने कहा कि डब्ल्यूएचसी हिंदुओं को जोड़ने का वैश्विक मंच है।

ये हस्तियां भी हैं वक्ता-

इस सम्मेलन को दलाई लामा, श्री श्री रविशंकर, नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पानगड़िया, अनुपम खेर, मधुर भंडारकर, अमीश त्रिपाठी, जाने-माने शास्त्रीय संगीतकार दंपती कविता कृष्णमूर्ति और डॉ एल सुब्रमण्यम भी संबोधित करेंगे।