होम

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच ने बनाई ड्रीम टीम, भारत के सिर्फ एक खिलाड़ी को मिली जगह

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन सीरीज में अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच भी शामिल हो गए हैं. इंग्लैंड के लिए दूसरे सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले गूच ने अपनी ड्रीम टीम बनाई है. गूच की टीम में तीन खिलाड़ी इंग्लैंड से हैं तो तीन खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से.

एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले गूच की टीम में भारत, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान से एक-एक खिलाड़ी हैं तो वहीं उन्होंने वेस्टइंडीज के दो खिलाड़ियों को शामिल किया है. गूच की टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर एकमात्र भारतीय हैं.

कौन-कौन हैं टीम में
गूच ने सलामी जोड़ी के रूप में साउथ अफ्रीका के बैरी रिचर्ड्स और इंग्लैंड के ज्योफ्री बायकॉट को चुना है. बैरी रिचर्ड्स ने भले ही चार टेस्ट खेले हों लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके जैसा बल्लेबाज शायद ही कोई हुआ. अपने करियर में उन्होंने 9 बार लंच से पहले शतक लगाया तो वहीं 15 बार कैलेंडर इयर में 1000 का आंकड़ा पार किया.

तीसरे नंबर पर उन्होंने वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज सर विव रिचर्ड्स को चुना जबकि चौथे नंबर पर भारत के सबसे बड़े बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन को लेकर पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बोर्डर जबकि छठे नंबर पर टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े ऑलराउंडर में से एक इयान बॉथम को चुना.

इंग्लैंड के एलन नॉट को उन्होंने विकेटकीपर के रूप में जगह दी. स्पिनर के रूप में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न को चुना. पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज वसीम अकरम उनके पहले तेज गेंदबाज रहे तो वेस्टइंडीज के मैलक्म मार्शल दूसरे. गूच ने अंतिम प्लेयर के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली को चुना.