होम

17 वर्षीय छात्र ने लिख डाली रोहित शर्मा की बायोग्राफी

अमूमन परीक्षा के बाद बच्चे अपना ज्यादातर वक्त खेलकूद व मौज मस्ती में बिताते हैं। लेकिन राउरकेला (ओडिशा) के अभिनव ने अपने नाम को साकार करते हुए तीन महीने के वक्त में अपने फेवरेट क्रिकेटर रोहित शर्मा की बायोग्राफी लिख डाली।

इतना ही नहीं जब उन्होंने इसे किताब की शक्ल देने के लिए प्रमुख प्रकाशकों से संपर्क साधा तो एक दो नहीं बल्कि 10 ने दिलचस्पी दिखाई। अंत में कोलकाता के पावर पब्लिशर को चुना। आज ‘रोहितः मैन ऑफ मास्टरक्लास’ के नाम से यह किताब ऑनलाइन व ऑफलाइन बाजार में मौजूद है। इन सबके बीच सबसे आश्चर्यजनक पहलू यह रहा कि अभिनव कभी रोहित शर्मा से नहीं मिला है। इसके बाद भी उसने रोहित के जीवन के कई अनछुए पहलुओं को भी अपनी किताब में समेट दिया है। खुद रोहित शर्मा व उनकी पत्नी रीतिका ने अभिनव की तारीफ की है। फेसबुक व इंस्टाग्राम पर दोनों ने अभिनव की हौसला अफजाई की। इससे उत्साहित अभिनव अब लेखन के क्षेत्र में अपना नाम करना चाहता है। इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

यूट्यूब पर सुने 70 से ज्यादा इंटरव्यू : अभिनव ने इसके लिए यूट्यूब पर रोहित शर्मा के 70 से अधिक इंटरव्यू सुने। फेसबुक पर रोहित शर्मा फैन क्लब से कई जानकारियां जुटाईं। इंस्टाग्राम में भी रोहित को फॉलो किया। सभी सूचनाओं को जुटाने के बाद उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती थी तथ्यों को पुष्ट कराने की। इसके लिए उसने रोहित शर्मा के मैनेजर असीम गुप्ता से संपर्क साधा। उनके नियमित संपर्क में रहकर अभिनव ने सभी जानकारी की पुष्टि करा ली। इसके बाद उन्हें किताब की शक्ल दी गई।

रोहित के संघर्ष ने किया प्रेरित : क्रिकेट देखने का शौकीन अभिनव रोहित के खेल से काफी प्रभावित था। उनका खेल देखते-देखते अचानक फैन बन गया। इसके बाद रोहित से जुड़ी एक- एक जानकारी एकत्र करने लगा। स्कूल स्तर पर निबंध के लिए वाहावाही बटोर चुके अभिनव के दिमाग में तभी किताब लिखने का आइडिया आया। इस बीच मैट्रिक की परीक्षा आ गई। परीक्षा के बाद छुट्टी शुरू हुई तो वह किताब लिखने में मशगूल हो गया। तीन महीने में पूरी बायोग्राफी लिखकर उसे किताब की शक्ल दे दी। अभिनव का कहना है कि उसे रोहित के संघर्ष ने प्रेरित किया।