होम

दीपावली तक आ सकता है 20 रुपए का नया नोट

कानपुर। जुलाई में 100 रुपए का नया नोट जारी करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक दीपावली तक 20 रुपए का नया नोट जारी कर सकता है। नोट की डिजाइन तैयार हो गई है और प्रिंटिंग पेपर तैयार किया जा रहा है। हालांकि रंग को लेकर संशय है लेकिन, पहली डिजाइन गहरे लाल रंग के शेड पर प्रस्तावित है।

नोट पर यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर के रूप में शामिल महाराष्ट्र के औरंगाबाद स्थित अजंता की गुफाओं का फोटो होगा। नया नोट पुराने नोट से करीब 20 फीसदी छोटा रखा जा रहा है।

नोटबंदी के बाद नोटों को नए कलेवर में जारी कर रहे भारतीय रिजर्व बैंक ने 20 रुपए के नए नोट को अन्य नए नोटों की तरह आधुनिक सुरक्षा फीचर के साथ तैयार किया है। नोटों में होने वाले बदलाव का संकेत आरबीआई ने वर्ष 2016 की वार्षिक रिपोर्ट में ही कर दिया था।

बीस रुपए के नए नोट में सिक्योरिटी फीचर के साथ प्रमुख बदलाव रंग और स्मारक का है। मौजूदा नोट गुलाबी, लाल और बासंती के मिश्रित शेड पर है। नोट के दूसरी तरफ प्राकृतिक दृश्य बना है। अब नए नोट की पहली डिजाइन गहरे लाल रंग के शेड में है। हालांकि सूत्रों के अनुसार धानी रंग में भी नोट का डिजाइन तैयार किया गया है, ताकि प्राकृतिक भाव दिखे। इस पर फैसला होना है।