होम

एशिया कप: फुस्स हुए पाकिस्तान के ये 2 ‘कारतूस’, रोहित ने बिगाड़ दी लाइन-लेंथ

करीब सवा साल बाद भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर से क्रिकेट के मैदान पर उतरी थीं और माना जा रहा था कि मुकाबला कांटे का रहेगा तथा पलड़ा भी पाक टीम का ही भारी रहेगा, लेकिन मैच के शुरू होने और खत्म होने तक हर विभाग में भारतीय टीम बीस साबित हुई.

नहीं छूटे पसीने

महामुकाबले से पहले क्रिकेट के पंडितों का कहना था कि हालिया प्रदर्शन और दुबई में लगातार खेलते रहने का फायदा पाकिस्तान टीम को मिलेगा. साथ ही उनका आकलन था कि विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय टीम को पाकिस्तान से कड़ी चुनौती मिलेगी, खासकर पाक टीम की ओर से 2 धारदार आक्रमण का सामना करने में भारतीय बल्लेबाजों के पसीने छूट जाएंगे.

एशिया कप से पहले दुबई में इंडिया टुडे के सलाम क्रिकेट 2018 में भी पाकिस्तान से आए पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक, यूनुस खान और अब्दुल कादिर ने दावा करते हुए कहा था कि भारत को तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का सामना करने में हालत खराब हो जाएगी. वहीं उन्होंने एक और नई सनसनी के आने का दावा किया था. इस नई सनसनी का नाम है तेज गेंदबाज उस्मान खान.

लेकिन भारतीय गेंदबाजों के पाक टीम को 162 रनों पर समेटने के बाद 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोक पाने में ये दोनों ही पेस बैटरी नाकाम रहीं. पाक की ओर से आमिर ने गेंदबाजी शुरू की, लेकिन उनकी गेंदबाजी में वो लय नहीं दिखी जिसके लिए जाने जाते हैं.

कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आमिर को शुरू में सम्मान दिया, और लो स्कोरिंग मैच में उनकी गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोई कोशिश भी नहीं की. आमिर ने मैच में कुल 6 ओवर डाले और एक मेडन के साथ 23 रन खर्च किए, लेकिन उन्हें कोई कामयाबी नहीं मिली. उनके स्पेल में भारतीय बल्लेबाजों ने कुल 3 चौके जड़े.

एक ओवर में 19 रन

आमिर के साथ-साथ नई सनसनी कहे जाने वाले उस्मान खान भी बेदम साबित हुए. हट्टे-कट्टे से दिखने वाले उस्मान पर भारतीय बल्लेबाजों खासकर रोहित शर्मा ने कोई रहम नहीं दिखाया और उनके 4 ओवर के स्पेल में 6.75 की औसत से 27 रन कूट लिए.

छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शुरुआत में पाक की इस पेस बैटरी पर कोई आक्रमण नहीं किया. लेकिन क्रीज पर जमने और स्कोरबोर्ड पर 27 रन बन जाने के बाद आठवें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ने उस्मान पर प्रहार किया. इस ओवर में उस्मान ने 19 रन लुटा दिए.

रोहित ने आठवें ओवर की चौथी गेंद पर शानदार छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद पर फाइन लेग में चौका जड़ दिया, हालांकि यह गेंद नो बॉल हो गई. इसके बाद अगली गेंद (फ्री हिट) पर रोहित ने एक और छक्का जड़ कर उभरते तेज गेंदबाज की लय बिगाड़ कर रख दी. लगातार 3 गेंद पर 17 रन देने वाले उस्मान की लय इस कदर बिगड़ गई कि उनके कप्तान ने मैच में आगे गेंदबाजी ही नहीं कराई.

आमिर की भी ली क्लास

वहीं इस ओवर से पहले पिछले ओवर में ही कप्तान रोहित शर्मा लय में आ गए थे और आमिर की लगातार 2 गेंद पर 2 चौका जड़ दिया था.

भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए पाक को 126 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल कर ली है. अब पाकिस्तान के साथ इसी टूर्नामेंट में अगला मैच सुपर फोर में 23 सितंबर को खेला जाना है. अब देखना होगा कि उस मैच में दोनों के बीच किस तरह का मुकाबला होता है.