होम

Asia Cup: रोहित-धवन के धमाल से फाइनल में भारत, PAK को 9 विकेट से पीटा

टीम इंडिया ने पाकिस्तान को एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में 9 विकेट से मात दे दी है. इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को हराया था. मौजूदा टूर्नामेंट में यह भारत की लगातार चौथी जीत है. इसी के साथ ही भारत ने एशिया कप 2018 टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की. भारत ने 10वीं बार एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई है.

दुबई में खेले गए इस महामुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 237 रन का स्कोर बनाया और भारत को जीत के लिए 238 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में टीम इंडिया ने इस आसान से लक्ष्य को 39.3 ओवर में ही हासिल करते हुए पाकिस्तान को धूल चटा दी.

शिखर धवन (114) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) की शतकीय पारियों के दम पर भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया. शिखर धवन ने 100 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के जबकि रोहित शर्मा ने 119 गेंदों की पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए. रायडू ने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद 12 रन बनाए.

शिखर के करियर का यह कुल 26वां और टूर्नामेंट में दूसरा शतक है. उन्होंने हांगकांग के खिलाफ भी शतक बनाया था. वहीं रोहित का टूर्नामेंट में यह पहला और कुल 19वां शतक है. रोहित ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए वनडे करियर में अपने 7000 रन पूरे किए. भारत को अगला मुकाबला मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है. वहीं पाकिस्तान बुधवार को बांग्लादेश से भिड़ेगा

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 237 रनों पर ही रोका

भारत ने अपने गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पाकिस्तान को 237 रन पर रोक दिया. पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक ने सर्वाधिक 78 रन बनाए. मलिक के अलावा कप्तान सरफराज अहमद ने 44, फखर जमान ने 31 और आसिफ अली ने 30 रन का योगदान दिया. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए.

मलिक-सरफराज ने पाकिस्तान को संभाला

पाकिस्तान को पहला झटका 24 के स्कोर पर इमाम उल हक (10) के रूप में लगा. इसके बाद फखर जमान (31) ने बाबर आजम (9) के साथ दूसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े और टीम को 50 के पार पहुंचाया.

पाकिस्तान की टीम एक समय 58 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में फंसती दिखाई दे रही थी. लेकिन, शोएब मलिक (78) और कप्तान सरफराज अहमद (44) ने चौथे विकेट के लिए 107 रन साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला.

सरफराज 66 गेंदों पर दो चौके लगाकर टीम के 165 के स्कोर पर आउट हुए. मलिक ने इसके बाद आसिफ अली (30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े. मलिक टीम के 203 के स्कोर पर आउट हुए.

मलिक का विकेट भारत के लिए टर्निग प्वाइंट साबित हुआ. उन्होंने 90 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाया. मलिक का वनडे में यह 43वां अर्धशतक है. पाकिस्तान की टीम आखिरी पांच ओवरों में केवल 26 रन ही बना सकी जिसके कारण वह सात विकेट पर 237 रन तक ही पहुंच सकी. मोहम्मद नवाज ने नाबाद 15 रन बनाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 46 रन दो विकेट, कुलदीप यादव ने 41 रन पर दो विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 29 रन पर दो विकेट हासिल किए.

पाकिस्तान ने जीता टॉस

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. वहीं, पाकिस्तान ने दो बदलाव किए.

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबति रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव.

पाकिस्तान: फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद आमिर.