होम

Asia Cup: भारत को इन तीन अफगानी खिलाड़ियों से बचकर रहना होगा

मल्टीमीडिया डेस्क। फाइनल में पहले ही जगह बना चुकी भारतीय टीम मंगलवार को एशिया कप सुपर-4 राउंड में अफगानिस्तान से भिड़ेगी। टीम इंडिया के लिए वैसे तो यह मैच औपचारिक है लेकिन वह जीत की लय बनाए रखने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करना चाहेगी। उसकी राह आसान नहीं होगी क्योंकि उसका मुकाबला जुझारू अफगानी टीम से होगा जिसने इस टूर्नामेंट के दौरान सभी को प्रभावित किया है।

अफगानिस्तान सुपर-4 राउंड में अपने शुरुआती दोनों मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है लेकिन उस पर जीत दर्ज करने में पाकिस्तान और बांग्लादेश को पसीना आ गया था। अफगानी टीम सांत्वना जीत हासिल करने के लिए पूरा जोर लगाएगी इसके चलते भारत को सतर्क रहना होगा। भारत को तीन अफगानी खिलाड़ियों राशिद खान, मुजीब उर रहमान तथा हशमतुल्लाह शाहिदी से बचकर रहना होगा।

राशिद खान : वनडे फॉर्मेट में दुनिया के दूसरे क्रम के गेंदबाज राशिद सिर्फ गेंद ही नहीं बल्ले के साथ भी विपक्षी टीम के लिए खतरा पैदा करते हैं। राशिद वर्तमान एशिया कप में 4 मैचों में 16.37 की औसत से 8 विकेट लेकर अभी सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने मात्र 3.60 की इकानॉमी से यह कमाल किया है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में एक तूफानी फिफ्टी भी लगाई थी।

मुजीब उर रहमान : 17 वर्षीय मुजीब आईपीएल के बाद विपक्षी टीमों के लिए खतरा बनकर उभरे हैं। राशिद के सानिध्य में वे एक खतरनाक गेंदबाज के रूप में उभर रहे हैं। वे इस टूर्नामेंट में 4 मैचों में 17.42 के औसत और 3.28 की इकानॉमी से 7 विकेट ले चुके हैं। वे सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में भारत के जसप्रीत बुमराह और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

हशमतुल्लाह शाहिदी : हशमतुल्लाह शाहिदी इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। उन्होंने 4 मैचों में 87.66 की औसत से 263 रन बनाए। वे इस टूर्नामेंट में लगातार तीन फिफ्टी लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। भारतीय गेंदबाजों के लिए शाहिदी चुनौती पेश कर सकते हैं, इसलिए वे उनके खिलाफ विशेष रणनीति के साथ उतरेंगे।