उज्जैनमध्य प्रदेश

उज्जैन में खुला देश का पहला आदर्श वेद विद्यालय, जावड़ेकर ने किया शुभारंभ

उज्जैन। देश का पहला ऐसा आदर्श वेद विद्यालय उज्जैन में स्थापित हो गया है, जहां वेद की सभी शाखाओं की पढ़ाई होगी। खास बात यह है कि अंग्रेजी, गणित और हिंदी जैसे विषय भी विद्यार्थी पढ़ सकेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को विद्यालय का शुभारंभ किया। 15 अक्टूबर से इसमें विधिवत कक्षाएं लगना शुरू होंगी।

विद्यालय का संचालन महर्षि सांदीपनि राष्ट्रीय वेद विद्या प्रतिष्ठान के भवन में ही होगा। अब तक प्रतिष्ठान देशभर के वेद विद्यालयों को केवल अनुदान प्रदान करने की ही भूमिका निभा रहा था। चिंतामन गणेश मंदिर रोड पर प्रतिष्ठान स्थापित है।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने भी इस बात का मंच से जिक्र किया कि पिछली बार जब वे अंतरराष्ट्रीय गुरुकुल सम्मेलन में आए थे, तब उन्हें यह जानकर अचरज हुआ था कि इस संस्थान की विशाल इमारत में कोई वेद विद्यालय ही नहीं है। कुछ दिनों बाद ही उन्होंने आदर्श वेद विद्यालय स्थापित करना तय किया था। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पारस जैन, विधायक डॉ. मोहन यादव, विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शीलसिंधु पांडे व प्रतिष्ठान के उपाध्यक्ष आरए मूले मंचासीन थे।

आदर्श वेदविद्यालय की विशेषताएं

– विद्यालय में वेद की सभी 9 शाखाओं का अध्ययन कराया जाएगा। ऋग्वेद शाकल, शुक्ल यजुर्वेद माध्यन्दिनी, शुक्ल यजुर्वेद काण्व, कृष्ण यजुर्वेद तैत्तिरीय, सामवेद कौथुम, सामवेद जैमिनीय, सामवेद राणायनीय, अथर्ववेद शौनक व अथर्ववेद पैप्पलाद शाखा।

– आदर्श वेद विद्यालय में अमरकोश, पाणिनीय सूत्र, छंद:शास्त्र, संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामान्य विज्ञान, योग, संगणक (कम्प्यूटर) की शिक्षा भी दी जाएगी।

– प्रवेश, भोजन, वस्त्र और आवास की सुविधा मिलेगी।

– देशभर के चयनित बटुकों को इसमें प्रवेश दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री की आरक्षण पर बोलने से तौबा

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर मीडिया से रूबरू तो हुए लेकिन उन्होंने शर्त रखी कि वे केवल राहुल के बारे में ही बोलेंगे। आरक्षण से संबंधित सवाल पर उन्होंने साफ इंकार कर दिया। उन्होंने राफेल विमान खरीदी को लेकर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और सर्जिकल ऑपरेशन के बारे में कहा कि कांग्रेस ऑपरेशन की वर्षगांठ मनाने के आयोजन पर आपत्ति ले रही है।