इंदौरमध्य प्रदेश

फूड डिलेवरी ऐप का सर्वर क्रैश, न खाना मिला न रिफंड

इंदौर कंपनी के 10 साल पूरे होने पर ऑनलाइन फूड ऑर्डिरिंग ऐप जोमेटो द्वारा दिया गया ऑफर लोगों के लिए मुसीबत बन गया। कंपनी ने रविवार को नो कुकिंग संडे ऑफर दिया था। इसमें कंपनी द्वारा दिए गए कोड का इस्तेमाल करने पर ऑर्डर की राशि पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया गया था। देशभर में पेश किए गए इस ऑफर में कंपनी के पास इतने ज्यादा ऑर्डर आ गए कि उसका ऑनलाइन सर्वर ही क्रैश हो गया। इससे शहर में भी हजारों लोगों के ऑर्डर फंस गए। लोगों को न खाना मिला और न 24 घंटे के बाद फंसे हुए रुपए। कंपनी ने ग्राहकों को मैसेज किया कि उनके रुपए चार-पांच दिन में वापस किए जाएंगे जबकि सामान्य तौर पर 24 घंटे में लौटाना होते हैं।

जोमेटो शहर से 2200 से ज्यादा रेस्तरां, होटल और कैफे आदि के जरिए ऑनलाइन फूड डिलिवर करता है। डिलिवरी से जुड़े कंपनी के एक कर्मचारी ने बताया कि हर दिन जोमेटो को शहर से 10 हजार से ज्यादा ऑनलाइन ऑर्डर मिलते हैं। वीकेंड्स पर यह संख्या 15 हजार से ज्यादा हो जाती है। जोमेटो ने एक हजार से ज्यादा डिलिवरी बॉय रखे हैं। खाना और रुपए नहीं मिलने पर लोगों ने सोशल मीडिया पर भी जमकर गुस्सा निकाला और जोमेटो को टैग करते हुए ट्विटर पर पोस्ट डाले।

पांच-सात में दूर होगी समस्या

रविवार को पूरे दिन जोमेटो से ऑनलाइन ऑर्डर करने वाले लोग परेशान होते हैं। सर्वर पर लोड बढ़ने से ऐप पूरे दिन ठीक से नहीं चली। भुगतान होने के बाद ऑर्डर कन्फर्म नहीं हुआ। कस्टमर केयर से जवाब मिला कि मामला सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके बाद देर रात लोगों के पास मैसेज आया कि सर्वर डाउन होने से कई लोगों को यह परेशानी आई है। पांच से सात कार्यालयीन दिनों में यह समस्या सुलझाकर रुपए रिफंड कर देंगे।

शहर में जोमेटो

– 10 हजार से ज्यादा रोजाना ऑनलाइन ऑर्डर

– 15 हजार से ज्यादा हो जाते हैं वीकेंड पर

– 2200 से ज्यादा रेस्तरां, होटल के जरिए डिलिवर होता है खाना

चार-पांच दिन में मिल जाएगा रिफंड

सभी लोगों को मेल कर दिया गया है। पेमेंट के बीच में कई गेटवे भी होते हैं और बैंक के जरिए भी पेमेंट होता है। रिफंड की प्रक्रिया में इसीलिए समय लगता है। सभी लोगों को उनका रिफंड मिल जाएगा।- आदित्य जैन, सिटी हेड, जोमेटो