होम

केजी-1 के बच्चे की करती थी बेरहमी से पिटाई, वीडियो से खुली टीचर की पोल

इंदौर:एक निजी स्कूल की टीचर द्वारा केजी-1 के छात्र को पीटने का ऐसा अमानवीय मामला सामने आया कि बाल कल्याण समिति के सदस्यों के भी रोंगटे खड़े हो गए। टीचर ने न सिर्फ बच्चे की पिटाई की, बल्कि उसने बच्चे के मुंह में स्लेट भी घुसा दी।

वीडियो फुटेज देखने के बाद बाल कल्याण समिति ने छत्रीपुरा थाना प्रभारी को उसके खिलाफ केस दर्ज करने का आवेदन दिया है। उधर, मामला सामने आने के बाद स्कूल प्रबंधन ने टीचर को निकाल दिया।

मामला छत्रीपुरा स्थित श्री मातेश्वरी कल्याण जैन दिगंबर हायर सेकंडरी स्कूल का है। प्राइमरी स्कूल की टीचर द्वारा छात्र को पीटने की शिकायत 16 अक्टूबर को चाइल्ड लाइन पहुंचीं। इसके बाद चाइल्ड लाइन की टीम ने बच्चे की काउंसलिंग की। इस दौरान अभिभावक और बच्चे ने बताया कि टीचर हर छोटी-छोटी बात पर पिटाई करती थी। इससे बच्चा स्कूल नहीं जा रहा है।

चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर वसीम इकबाल के मुताबिक शिकायत मिलने के बाद हमने स्कूल प्रबंधन से बात की तो पता चला कि टीचर द्वारा पूर्व में भी छात्रों की पिटाई की घटना सामने आ चुकी है और शिक्षिका ने माफीनाफा भी दिया। हमने स्कूल प्रबंधन से पिछले एक माह के वीडियो फुटेज मांगे। इसमें पता चला कि टीचर बच्चे को चांटे मारती थी और उसके मुंह में स्लेट डालती थी।

चाइल्ड लाइन ने 22 अक्टूबर को यह मामला बाल कल्याण समिति के समक्ष रखा। समिति सदस्य सुषमा त्रिवेदी ने मामले में पुलिस में आवेदन दिए जाने की बात कही है।

ढाई साल से कर रही थी नौकरी

टीचर ढाई साल से काम कर रही थी। क्लास के तीन बच्चों को पढ़ाने के दौरान मारती थी। शायद उनका मानसिक संतुलन ठीक नहीं था। हमने पहले भी उन्हें इस मामले में नोटिस दिया था। उस दौरान उन्होंने माफी मांगी थी, लेकिन फिर बच्चों को मारा। हमने जांच की और दोषी पाए जाने पर 18 अक्टूबर को उन्हें स्कूल से निकाल दिया। अभिभावकों की शिकायत व चाइल्ड लाइन के मांगने पर हमने सीसीटीवी फुटेज भी दे दिए हैं।

-अनिरुद्ध कासलीवाल, ट्रस्टी, श्री मातेश्वरी कल्याण जैन दिगंबर हायर सेकंडरी स्कूल

11 अगस्त को दिया था नोटिस

हमें तीन छात्रों के अभिभावकों ने लिखित में शिकायत की थी कि स्कूल की एक टीचर बच्चों को पीटती है। हमने 11 अगस्त को टीचर को नोटिस दिया, उन्होंने अपनी गलती भी स्वीकार की थी।

– मनीषा वर्मा, प्राचार्य, श्री मातेश्वरी कल्याण जैन दिगंबर हायर सेकंडरी स्कूल

बेटे को मारती थी टीचर

मेरा बेटा कार्तिक स्कूल में केजी-1 में पढ़ता है। उसकी राइटिंग ठीक न होने के कारण क्लास टीचर उसे पीटती थी। वह बच्चे को चांटे मारती थी, इस कारण वह स्कूल जाने से डरता था। हमने पुलिस थाने, स्कूल प्रबंधन व चाइल्ड लाइन को भी इसकी शिकायत की ।

– मीना वर्मा, अभिभावक (छात्र कार्तिक की मां)