होम

IND vs WI: रोहित शर्मा ने ध्वस्त किया अफरीदी का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के ओपनर रोहित शर्मा के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज बहुत शानदार रही और उन्होंने इस दौरान जमकर रन बटोरे। रोहित ने गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में पांचवें और अंतिम वनडे में नाबाद फिफ्टी लगाकर भारत को मैच और सीरीज जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस पारी के दौरान उन्होंने 4 छक्के लगाए और पूर्व पाकिस्तानी विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त किया।

रोहित ने इस मैच से पहले 192 मैचों की 186 पारियों में 198 छक्के जड़े थे। उन्हें इंटरनेशनल 200 छक्के लगाने वाला दूसरा भारतीय बनने के लिए 2 छक्के और लगाने थे। रोहित ने पांचवें वनडे में जैसे ही दूसरा छक्का लगाया उन्होंने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में 200 छक्के लगाने की उपलब्धि कर ली। उन्होंने 193वें वनडे की 187वीं पारी में यह कमाल करते हुए अफरीदी के वर्ल्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। अफरीदी ने 195 पारियों में 200 छक्के लगाए थे। इस सूची में द. अफ्रीका के एबी डीविलियर्स 214 पारियों के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मॅक्कुलम 228 पारियों के साथ चौथे स्थान पर हैं।

कम गेंदों का किया सामना : 

यदि 200 छक्के लगाने के दौरान कम गेंदों का सामना करने की बात की जाए तो रोहित इस मामले में तीसरे क्रम पर हैं। अफरीदी 4203 गेंदों का सामना कर शीर्ष पर हैं जबकि मॅक्कुलम 6308 गेंदों के साथ दूसरे और रोहित 8387 गेंदों के साथ तीसरे क्रम पर हैं।

भारत में छक्के लगाने में धोनी से पीछे : 

यदि इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने की बात की जाए तो महेंद्रसिंह धोनी 218 छक्कों के साथ पहले स्थान पर हैं। रोहित 202 छक्के जड़कर इस सूची में दूसरे और सचिन तेंडुलकर 195 छक्कों के साथ तीसरे क्रम पर हैं।