भोपालमध्य प्रदेश

Smart City Bhopal: तालाब के किनारे लगेंगे खूबसूरती बढ़ाने वाले पोल

भोपाल। बड़े तालाब के किनारे वन विहार के गेट से लेकर बोट क्लब, भारत भवन, केबल स्टे ब्रिज, वीआईपी रोड होते हुए खानूगांव चौराहा स्थित इंपीरियल सब्रे होटल तक के रास्ते पर 200 सजावटी पोल लगाए जाएंगे। इनमें लगने वाली रंग-बिरंगी लाइटों से जहां सड़क और फुटपाथ पर दूधिया रंग की रोशनी होगी।

वहीं, तालाब के पानी में लाल, हरे और नीले रंग की रोशनी दिखाई देगी। जिससे पर्यटकों को तालाब के किनारे का नजारा आकर्षित करेगा।भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड इस प्रोजेक्ट पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च करेगा।

स्मार्ट सिटी कंपनी ने पोल के लिए फाउंडेशन बनाने का काम शुरू कर दिया है। प्रायोगिक तौर पर वीआईपी रोड पर एक पोल भी स्थापित किया जा चुका है। बाकी पोल जल्द लगना शुरू हो जाएंगे। कार्पोरेशन अधिकारियों ने बताया कि अब तक पहली खेप में 50 पोल आ चुके हैं। आगामी फरवरी तक तालाब के किनारों पोल स्थापित करने की तैयारी है।

केबल स्टे ब्रिज पर एलईडी फाउंटेन टला

बड़े तालाब पर बने केबल स्टे ब्रिज में तालाब की तरफ रंगबिरंगी एलईडी फाउंटेन लगाने की योजना टल गई। बता दें कि निगम की योजना थी कि तालाब का पानी पाइप के माध्यम से एलईडी के पास से गुजरता, इससे ब्रिज में इंद्रधनुषी रंग में दिखाई देता। इस पर 68 लाख रुपए खर्च करने की तैयारी थी। लेकिन वोट क्लब के पास म्यूजिकल फाउंटेन का काम चालू होने से केबल स्टे ब्रिज में एलईडी की योजना को गैर जरूरी मानकर बंद कर दिया गया।

म्यूजिकल फाउंटेन का इंतजार

इधर, बोट क्लब के पास जीवन वाटिका में नगर निगम द्वारा बनाए गए म्यूजिक फाउंटेन की टेस्टिंग चल रही है। लेकिन यह दर्शकों के लिए कब तक चालू होगा इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। निगम इस प्रोजेक्ट पर 6 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। पिछले साल गर्मियों में इसे चालू किया जाना था, लेकिन तालाब में पानी की कमी से चालू नहीं हो पाया।