भोपालमध्य प्रदेश

Bhopal New Flights – शुरू होगी शिर्डी की सीधी फ्लाइट, ये शहर भी सीधे जुड़ जाएंगे

भोपाल। हवाई यातायात के लिहाज से वर्ष 2019 भोपाल के लिए अच्छा साबित होने जा रहा है। देश की दो प्रमुख बजट एयरलाइंस यहां से अपनी उड़ानें शुरू कर रही हैं। स्पाइस जेट एवं इंडिगो ने अपना नया शिड्यूल जारी कर दिया है। स्पाइस जेट की दो उड़ानों को भोपाल में नाइट पार्किंग की अनुमति मिल गई है, इससे भोपाल से हैदराबाद एवं जयपुर जाने वाले यात्रियों को उड़ान लेट होने की समस्या से भी मुक्ति मिल जाएगी। साईं बाबा के भक्त सीधे शिर्डी तक जा सकेंगे।

स्पाइस जेट ने भोपाल से अहमदाबाद, हैदराबाद, जयपुर, बंगलुरू एवं शिर्डी के लिए उड़ान शुरू करने का एलान किया है। कंपनी 6 जनवरी से इस रूट पर 72 सीटों वाले एटीआर विमान चलाएगी। एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि देर रात को भोपाल आने वाले कंपनी के विमान राजा भोज एयरपोर्ट की पार्किंग में ही खड़े होंगे। यह विमान सुबह हैदराबाद एवं जयपुर के लिए रवाना होंगे। नाइट पार्किंग से सुबह के वक्त उड़ान समय पर टेकऑफ हो जाएगी। यात्रियों को बिना इंतजार किए उड़ान मिल सकेगी।

वसुंधरा ट्रेवल्स के नीरज सिंघल कहते हैं कि शिर्डी तक डायरेक्ट उड़ान की जबर्दस्त मांग है। भोपाल से बड़ी संख्या में साईं भक्त शिर्डी जाते हैं।

उड़ान योजना से जुड़ेगा भोपाल

केंद्र सरकार ने पिछले आम आदमी को हवाई सफर से जोड़ने के उद्देश्य से उड़े आम आदमी यानि उड़ान योजना शुरू की थी। इस योजना का लाभ अभी तक भोपाल को नहीं मिला था। वर्ष 2019 में इंडिगो की नासिक उड़ान के साथ यह योजना शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत मात्र 2500 रूपए किराए में हवाई सफर का सपना पूरा किया जा सकता है। इंडिगो ने 5 जनवरी से भोपाल से हैदराबाद तक उड़ान शुरू करने के साथ अपना बेस स्टेशन शुरू करने जा रही है। दूसरे चरण में नासिक उड़ान शुरू होगी। यानि वर्ष 2019 हवाई यातायात के मामले में भोपाल को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

सपोर्ट एयर कनेक्टिवटी टीम खुश

भोपाल से हवाई यातायात बढ़ाने के लिए चार माह पहले सोशल एक्टिविस्ट प्राची बलुआपुरी ने सपोर्ट भोपाल फॉर एयर कनेक्टिविटी टीम का गठन किया था। इस टीम के प्रयास सफल हो रहे हैं। टीम के सोशल पेज से 59 हजार से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। रोज सैकड़ों लोग ट्विटर पर भी अभियान का समर्थन कर रहे हैं। टीम प्रमुख प्राची एवं डा. तुषार कुलकर्णी का कहना है कि हमारे प्रयास आगे भी जारी रहेंगे। टीम ने एयर एशिया एवं विस्तारा जैसी कंपनियों से भी संपर्क किया है।

एयर कार्गो को भी बढ़ावा देंगे

स्पाइस जेट ने नाइट पार्किंग की अनुमति ले ली है। शुल्क भी जमा कर दिया है। अब भोपाल से एयर कार्गो को बढ़ावा देने के प्रयास कर रहे हैं। नए साल में स्पाइस जेट के साथ इंडिगो भी उड़ानें शुरू करेगा।

– अनिल विक्रम, एयरपोर्ट डायरेक्टर