होम

Facebook पर आया फोटो बग, 68 लाख यूजर्स के अकाउंट हुए प्रभावित

सैन फ्रांसिस्को। दुनिया की दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर गड़बड़ी का एक नया मामला सामने आया है। फेसबुक पर आए एक फोटो बग से करीब 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित होने की खबर है। इस बग से यूजर्स की ऐसी तस्वीरें खतरे में पड़ गई थीं, जो कभी साझा नहीं की गई थीं। फेसबुक ने माना कि इन तस्वीरों के सामने आने का खतरा था। इसके लिए फेसबुक ने माफी मांगी है।

फेसबुक ने शुक्रवार को कहा कि इस बग से 1,500 ज्यादा एप के भी प्रभावित होने की आशंका है। इससे उपभोक्ताओं की ऐसी निजी तस्वीरों के सामने आने का खतरा था, जिन्हें कभी साझा नहीं किया गया था। थर्ड पार्टी एप को यूजर्स की तस्वीरों तक पहुंचने की छूट देने की यह चूक 13 से 25 सितंबर के बीच हुई थी।

फेसबुक के इंजीनियरिग डायरेक्टर टॉमर बार ने कहा, ‘जब कोई फेसबुक पर अपनी तस्वीर तक पहुंच के लिए किसी एप को इजाजत देता है तो हम अक्सर ऐसे एप को लोगों द्वारा उनकी टाइमलाइन पर साझा की गईं तस्वीरों तक पहुंचने की अनुमति दे देते हैं। इस मामले में बग ने उन तस्वीरों को भी प्रभावित किया, जिसे फेसबुक पर अपलोड तो किया गया, लेकिन साझा नहीं किया गया था।’

टॉमर बार ने बताया, ‘बग से प्रभावित यूजर्स को सूचना दी जाएगी और यह जानकारी दी जाएगी कि उनकी कौन सी तस्वीरें प्रभावित हुई हैं। हम इस घटना के लिए माफी मांगते हैं।’ इस साल मार्च में फेसबुक यूजर्स के डाटा चोरी का बड़ा मामला सामने आया था। फेसबुक ने ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के साथ करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा साझा किया था। इनमें पांच लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स भी थे। पिछले महीने फेसबुक ने करीब पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने की आशंका जताई थी।

आयरलैंड ने शुरू की जांच डबलिन, एएफपी : आयरलैंड की डाटा निगरानी संस्था के अनुसार, फेसबुक पर आए बग मामले की जांच जल्द शुरू की जाएगी। इस मामले की जांच निजता से जुड़े यूरोप के नए कानून जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के तहत होगी।