होम

winter alert : सर्दी से ठिठुरे देश के कई राज्‍य, अभी तापमान में और गिरावट की संभावना

हिसार। पश्चिमी हिमालय से चल रही ठंडी हवाएं उत्तर भारत की तरफ भी आ रही हैं। इससे तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। यही कारण रहा कि वीरवार और शुक्रवार की रात दिसंबर की सबसे ठंडी रात रही और तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इससे पहले 8 दिसंबर को रात का तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस रहा था। शुक्रवार को दिन में कड़ी धूप निकलने से अधिकतम तापमान में करीब एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 18.9 बढ़कर 19.8 पर पहुंच गया।

वहीं शनिवार को भी तेज धूप खिड़ी और तापमान में हल्‍की बढ़ोतरी देखने को मिली। मगर सुबह आैर शाम के वक्‍त ठंड अभी भी बरकार है।

आलम ये है कि देर शाम होते ही ठंड अपना असर दिखाना शुरू कर देती है और कई जगहों पर लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ता है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को सुबह के समय आद्रता 100 फीसद और शाम के समय 63 फीसद दर्ज की गई। शनिवार की सुबह भी आद्रता करीब 95 फीसद के आसपास दर्ज की गई।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ गया है। इससे बारिश की संभावना तो नहीं है, लेकिन पश्चिमी हिमालय से चल रही ठंडी हवाएं उत्तर-पश्चिम भारत में भी आएंगी।

इससे रात के तापमान में गिरावट होगी। विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व उत्तर प्रदेश में सुबह-शाम हल्की से मध्यम धुंध छाने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा भी छा सकता है।