होम

INDvsAUS : दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम की 146 रनों से करारी हार

पर्थ। गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने मंंगलवार को भारत को दूसरे टेस्ट मैच में 146 रनों से हरा दिया। 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के अंतिम दिन भारत की दूसरी पारी 56 ओवरों में 140 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने इसी के साथ चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। मैच में 8 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

इससे पहले सुबह टीम इंडिया ने 112 रनों पर 5 विकेट से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी एक सत्र तक भी नहीं टिक पाई। मिचेल स्टार्क ने हनुमा विहारी (28) को मिडविकेट पर हैरिस के हाथों झिलवाकर भारत की उम्मीदों को करारा झटका दिया। इसके बाद रिषभ पंत की पारी का अंत लियोन ने किया. हैंड्सकॉम्ब ने पंत का मिडविकेट पर शानदार कैच लपका। उन्होंने 30 रन बनाए।

भारत के पुछल्ले बल्लेबाज टिक नहीं पाए और 140 रनों पर भारत की पारी सिमट गई। स्टार्क ने उमेश यादव का अपनी ही गेंद पर कैच लपका। पेट कमिंस ने इसके बाद ईशांत शर्मा और फिर जसप्रीत बुमराह को चलता कर अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई। लियोन ने 39 रनों पर 3 और स्टार्क ने 46 रनों पर 3 विकेट लिए। हेजलवुड और कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

चौथे दिन इस तरह गिरे थे भारत के विकेट :

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही जब केएल राहुल पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क को गेंद को स्टम्प्स पर खेल बैठे। अभी भारत इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि हेजलवुड ने चेतेश्वर पुजारा को विकेटकीपर पेन के हाथों झिलवाया। भारत 13 रनों पर 2 विकेट खोकर गहरे संकट में आ गया। विराट से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वे लियोन की गेंद पर स्लिप में ख्वाजा को कैच थमा बैठे। लियोन ने इसके बाद मुरली विजय (20) को बोल्ड कर भारत को करारा झटका दिया। रहाणे 30 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर पाइंट पर हेट कौ कैच दे बैठे। रहाणे ने हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। इसके बाद हनुमा विहारी 24 और रिषभ पंत 9 रन बनाकर क्रीज पर थे।