होम

BAN vs WI: तीसरे टी20 मैच में नो बॉल को लेकर हुआ विवाद

ढाका। वेस्टइंडीज ने तीसरे टी20 मैच में बांग्लादेश को 50 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। यह मैच अंपायर द्वारा दिए गए गलत नो बॉल के कारण विवादों में घिर गया। वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने इस गलत फैसले का विरोध किया और कहा कि इस विरोध के लिए यदि उनके खिलाफ कोई जुर्माना या प्रतिबंध भी लगाया गया तो वह उन्हें मान्य होगा।

विवाद तब हुआ जब 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 3.5 ओवरों में 54 रन बना लिए थे। ओशिन थॉमस द्वारा डाली गई चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर लिटन दास ने मिडऑफ पर कैच थमा दिया तभी अंपायर तनवीर अहमद ने इस गेंद को नोबॉल करार दिया। मैदान में मौजूद बड़ी स्क्रीन पर दिखाए गए रिप्ले में दिखा कि थॉमस के पैर का काफी हिस्सा लाइन के पीछे था।

इस ओवर में थॉमस के साथ दूसरी बार ऐसा हुआ था जब गलत नोबॉल दी गई थी। कैरेबियाई कप्तान ब्रैथवेट अंपायर के इस फैसले से खुश नहीं थे और उन्होंने रिव्यू की मांग की। इस मांग को लेकर उलझन पैदा हो गई और थर्ड अंपायर और मैच रैफरी को बीच में हस्तक्षेप करना पड़ा।

नियमों के मुताबिक नोबॉल तभी रिव्यू की जाती है जब कोई बल्लेबाज आउट होता है, इसलिए इस मामले में विंडीज की रिव्यू की अपील ठुकरा दी गई। लिटन दास को नॉट आउट करार दिया गया और बांग्लादेश को फ्रीहिट मिल गई।

ब्रैथवेट ने इस फैसले का विरोध किया, उन्होंने कहा कि नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह कैसा नियम है कि जब नोबॉल का कॉल किया जाता है तो उसको रिव्यू नहीं किया जा सकता है या बदला नहीं जा सकता है। इसके उलट जब नोबॉल कॉल नहीं की जाती है तो उसे रिव्यू किया जाता है और उसे बदला भी जा सकता है।

उन्होंने कहा कि वे अंपायर पर बेइमानी का आरोप नहीं लगा रहे हैं, लेकिन फैसले उनकी टीम के खिलाफ हो रहे हैं। वे चाहते हैं कि अंपायर सही फैसले दे। वेस्टइंडीज ने इस मैच को 50 रनों से जीतकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया।