होम

Ind vs Aus: टारगेट का पीछा करने में धोनी जैसा दुनिया में कोई नहीं

मल्टीमीडिया डेस्क। विराट कोहली और महेंद्रसिंह धोनी की दमदार पारियों से भारत ने मंगलवार को एडिलेड में दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेटों से हरा दिया। भारत ने 299 रनों का विशाल लक्ष्य 4 गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया क्योंकि उसके दो दिग्गज बल्लेबाजों ने ख्याति के अनुसार प्रदर्शन किया। वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करने के मामले में विराट को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है लेकिन यह कम लोगों को ही मालूम होगा कि सफल चेज के मामले में धोनी ने दुनिया में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाए हैं।

यकीन करना मुश्किल होगा लेकिन धोनी ने सफल चेज में सबसे ज्यादा औसत के मामले में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, माइकल बेवन और ब्रायन लारा जैसे महान बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ दिया है। धोनी ने वनडे में सफल चेज के मामले में हैरतअंगेज ढंग से 111 वनडे में 99.85 के औसत से रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 88.80 रहा है। उन्होंने इस दौरान 2 शतकों और 18 अर्द्धशतकों की मदद से 2696 रन बनाए हैं। इस मामले में विराट कोहली दूसरे क्रम पर है। उन्होंने 80 वनडे में 99.04 के औसत से रन बनाते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई हैं। उनका स्ट्राइक रेट 98.53 रहा। उन्होंने इस दौरान 21 शतक और 19 फिफ्टी की मदद से 4853 रन बनाए।

धोनी की लगातार दूसरी फिफ्टी :

धोनी पर पिछले कुछ समय से बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव था। उनको टीम में शामिल करने को लेकर लगातार उंगलियां उठाई जा रही थी लेकिन धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार दो अर्द्धशतक लगाए। धोनी एडिलेड में 54 गेंदों में 2 छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। उन्होंने पारी के अंतिम ओवर में छक्का लगाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने कई वर्षों बाद अंतिम ओवर में छक्का लगाया।