होम

MP के इंजीनियर ने बनाया खास ड्रोन, ऐसे आएगा किसानों के काम

जबलपुर। खेती को आधुनिक बनाने के लिए आविष्कार किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक आविष्कार शहर के युवा इंजीनियर अभिनव लोधी ने किया है। उसने एक ऐसा ड्रोन बनाया है, जो अपने साथ 30 लीटर कीटनाशक लेकर उड़ेगा। इसकी मदद से एक घंटे में करीब 20 एकड़ खेत में कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। कुल 20 किलो वजन के इस ड्रोन से किसान, को फायदा होगा।

जबलपुर के ग्राम उड़ना करहैया निवासी इस युवा इंजीनियर की तकनीक दमोह सांसद प्रहलाद पटेल को भा गई। उन्होंने संसद में नियम 377 के तहत किसानों के लिए बहुउपयोगी एग्रीकल्चर ड्रोन स्पेयर का मामला उठाया।

युवा के अविष्कार को मिले पेटेंट य उन्होंने केन्द्र सरकार से ड्रोन के स्पेयर व इसे पेटेंट करने की अनुमति प्रदान करने को कहा है। इसकी मदद से कृषि क्षेत्र में नई तकनीक का उपयोग कर खेती की कम लागत व समय की बचत होगी। ऐसे अविष्कार खेती को एक नई दिशा देंगे। सांसद ने केन्द्र सरकार से मांग की है इस अविष्कार को कृषि क्षेत्र में विशेष खोज के लिए राष्ट्रीय सम्मान देकर युवा इंजीनियर को सम्मानित किया जाए।

एविएशन की अनुमति से मुक्त हो ड्रोन

सांसद पटेल ने संसद में बताया कि कृषि व किसान के लिए वरदान साबित होने वाले इस ड्रोन का खर्च युवा इंजीनियर अभिनव ने खुद वहन किया है। उन्होंने नगर विमानन मंत्री से आग्रह किया है कि एग्रीकल्चर ड्रोन स्पेयर को एविएशन की अनुमति से मुक्त किया जाए।