देशहोम

जानें…आखिर कौन है ये महिला, जो विंग कमांडर अभिनंदन को बॉर्डर तक छोड़ने आईं थीं ?

पाकिस्तान ने शुक्रवार रात करीब 9:20 बजे विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया. पाकिस्तानी रेंजर्स और पाकिस्तान फॉरेन मिनिस्ट्री के अधिकारी वाघा-अटारी बॉर्डर तक अभिनंदन को छोड़ने आए थे. इस दौरान एक महिला भी अभिनंदन के साथ बॉर्डर के उस पार दिखीं. इस महिला को देखते ही भारतीयों में ये सवाल पूछा जाने लगा कि आखिर ये महिला कौन हैं. सोशल मीडिया पर लोग यह पूछने लगे कि क्या ये लेडी पाकिस्तान आर्मी की है या फिर किसी और संस्था की? कईयों ने तो ये भी कहा कि ये भारतीय हैं. कुछ लोगों ने तो इस महिला को अभिनंदन की पत्नी भी बता दिया. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है.

ये हैं फरिहा बुगती. और ये भारतीय नहीं हैं. फरिहा पाकिस्तान फॉरेन मिनिस्ट्री में भारतीय मामलों की डायरेक्टर हैं. फरिहा भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव मामले को भी देखती हैं. जाधव फिलहाल पाकिस्तानी जेल में हैं जिनका इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में केस चल रहा है. पिछले साल जब जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान गईं थी, उस वक्त भी फरिहा को देखा गया था.

 

कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी के साथ फरिहा बुगती. (Reuters)

 

फरिहा के बारे में और जानिए

फरिहा ने 2005 में पाकिस्तानी फॉरेन ऑफिस जॉइन किया था. साल 2007 में वो फॉरेन ऑफिस स्पोक्सपर्सन डिपार्टमेंट में असिस्टेंट डायरेक्टर रहीं. पाकिस्तानी अखबार दी नेशन के मुताबिक फरिहा बुगती बलूचिस्तान प्रांत की पहली महिला ऑफिसर हैं जिन्होंने फॉरेन ऑफिस जॉइन किया था. ये यूनाइटेड नेशंस के जिनेवा मिशन में पाकिस्तान की ओर से सेक्रेटरी भी रहीं हैं.

 

देर रात दिल्ली पहुंचे अभिनंदन

विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय वायुसेना के ऑफिसर्स ने रात को रिसीव किया था और इसके बाद अमृतसर एयरपोर्ट से होते हुए वो देर रात दिल्ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित करोड़ों लोगों ने अपने अपने तरीके से पायलट अभिनंदन का स्वागत किया है.

 

 

अभिनंदन को रिलीज़ करने का ऐलान खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 फरवरी को पाकिस्तान के पार्लियामेंट में किया था. जॉइंट पार्लियामेंट को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि अभिनंदन को 1 मार्च को रिलीज़ कर दिया जाएगा.