होम

IND vs AUS 2nd ODI: रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर सीरीज में बनाई 2-0 की बढ़त

कप्तान विराट कोहली के शतक और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने दूसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की यह 500वीं जीत थी.

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 49.3 ओवर में 250 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इस स्कोर के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 49.3 ओवर में 242 रन पर सिमट गई.

ऑस्ट्रेलिया के लिए ऑलराउंडर मार्कस स्टोयनिस ने सबसे अधिक 65 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली. स्टोयनिस को विजय शंकर ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर एलबीडबल्यू आउट कर मैच भारत के पक्ष में कर दिया.

स्टोयनिस के अलावा ऑस्ट्रेलिया के लिए पिटर हैंड्सकॉम्ब ने 48 रन, उस्मान ख्वाजा ने 38 रन और कप्तान एरॉन फिंच ने 37 रनों का योगदान दिया. निचले क्रम की बल्लेबाजी में एलेक्स कैरी ने 22 रन बनाए जबकि शॉन मार्श ने 16 रन बनाए.

भारत के लिए गेंदबाजी में सबसे अधिक तीन विकेट लिए. कुलदीप के अलावा विजय शंकर और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले जबकि रविंद्र जडेजा और केदार जादव को एक-एक सफलता मिली.

इससे पहले भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 116 रनों की पारी खेली. कोहली ने साथ ही इस मैदान के एक रिकॉर्ड को कायम रखा है. इस मैदान पर जब भी मैच हुआ है भारत के किसी ने किसी बल्लेबाज ने शतक जमाया. कोहली ने इस मैच में इस रिकॉर्ड को कायम रखा है. कोहली का वीसीए मैदान पर यह दूसरा शतक है.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. रोहित शर्मा पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस का शिकार बने. रोहित जब आउट हुए तब टीम का खाता भी नहीं खुला था. कोहली मैदान पर आए और शिखर धवन (21) के साथ टीम को 38 के कुल स्कोर तक ले गए. ग्लैन मैक्सवेल ने धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.

अंबाती रायडू (18) ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन का शिकार हो गए. भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया था. टीम मैनेजमेंट ने विजय शंकर को ऊपर भेजा जो कारगर साबित हुआ. शंकर ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए और पांच चौकों तथा एक छक्के की मदद से 46 रनों की पारी खेली. कोहली और शंकर के बीच चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी हुई. यह साझेदारी शंकर के रन आउट होने पर टूटी. शंकर दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हुए.

कोहली ने एडम जाम्पा की गेंद पर सीधा शॉट खेला जो जाम्पा की उंगली से टकरा कर विकेटों पर जा लगा. यहां शंकर क्रिज से बाहर थे और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

अपने करियर का 40वां शतक लगाने वाले कोहली की पारी का अंत भी कमिंस ने 48वें ओवर में किया. कुलदीप यादव तीन रनों का योगदान दे सके. नाथन कल्टर नाइल ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया.