होम

IPL 2019: बिना ओपनिंग सेरेमनी के आज से शुरु होगा आईपीएल का 12वां सीज़न, CSK और RCB के बीच होगी पहली जंग

क्रिकेट के मेले यानि IPL 2019 का आज से आगाज होने जा रहा है. आज से क्रिकेट के दीवानों को लगभग अगले दो महीने तक धमाकेदार क्रिकेट देखने को मिलेंगे. हालांकि इस बार टूर्नामेंट की शुरूआत में होने वाली ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी. 23 मार्च से 12 मई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी.

आईपीएल के 12वें सीजन के पहले मैच में आज चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा. पहले ही मैच में जब एक तरफ धोनी हो और दूसरी तरफ कोहली तो दर्शकों को कितना रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा इसका अदंजा लगाया जा सकता है.

आईपीएल के 11 सालों के इतिहास में ये पहला मौका है जब ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी. 14 फरवरी को पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के शोक में इस बार आईपीएल में उद्घाटन समारोह नहीं करने का फैसला लिया गया है. जबकि उद्घाटन समारोह की पूरी राशि पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों को दी जाएगी.

प्रशासकों की समिति के प्रमुख विनोद राय ने कहा, ‘हम इस बार आईपीएल में कोई उद्घाटन समारोह नहीं कराएंगे और इसके लिए जितना बजट रखा गया था, वह शहीदों के परिवारों को दिया जाएगा.”

हालांकि एक सैन्य बैंड शनिवार को सीएसके और आरसीबी के बीच आईपीएल की शुरुआती मैच से पहले स्टेडियम में परफॉर्म करेंगे.

वहीं साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के सभी खिलाड़ियों ने भी अपने पहले मैच की फीस पुलवामा शहीदों को देने का फैसला किया है.

चेन्नई सुपर किंग्स vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:

आज भारतीय कप्तान विराट कोहली की आरसीबी और पूर्व कप्तान एमएस धोनी की सीएसके के बीच पहले मैच से टूर्नामेंट का आगाज़ होगा. धोनी भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान हों, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के लिए किसी भगवान से कम नहीं हैं. घरेलू मैदान होने के चलते लीग का पहला मैच पूरी तरह से ‘येल्लो नाइट’ होने की उम्मीद है.

जहां तक रिकॉर्ड की बात है तो बेंगलोर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक सात मैच खेले हैं जिसमें से छह में उसे हार मिली है. चेन्नई और बेंगलोर ने अब तक एक-दूसरे से कुल 22 मैच खेले हैं, जिसमें सात में ही बेंगलोर को जीत हासिल हुई है.

पिछले सीजन में दोनों टीमों ने अपना आखिरी मैच पुणे में खेला था, जहां चेन्नई ने बाजी मारी थी.

बेंगलोर के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स फिट हैं. इसके अलावा उसके पास शिमरोन हेटमेयर भी है.

चेन्नई के पास दीपक चहर जैसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाया था. इसके अलावा उसके पास सुरेश रैना और केदार जाधव जैसे पार्ट टाइम स्पिनर भी है.

बल्लेबाजी में अगर बेंगलोर के पास उसका रन मशीन कोहली है तो चेन्नई के पास अनुभवी धोनी है. धोनी ने बेंगलोर के खिलाफ अब तक 710 रन बनाए हैं, जो बेंगलोर के खिलाफ चेन्नई के किसी भी बल्लेबाज का सबसे ज्यादा रन है.