उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

दो डेयरीयों पर एसडीएम ने की कार्रवाई खाद्य पदार्थों के लिए सेंपल, पहुंचाए जांच के लिए


देवास। इन दिनों खाद्य पदार्थों की जांच लगातार की जा रही है, वहीं शहर के बीच कुछ डेयरी संचालकों की दुकानों पर जाकर अधिकारी कार्रवाई भी कर रहे हैं। पिछले ही दिनों एसडीएम व विभागीय अधिकारीयों ने शहर के बीच कुछ डेयरी पर जाकर वहां खाद्य पदार्थो के सेंपल लिए और जहां भी गंदगी और नियमानुसार व्यवस्थाएं नहीं मिली वहां पर तत्काल कार्रवाई भी की गई। इसी के चलते रविवार सुबह भी उज्जैन रोड़ चौराहा स्थित मिल्क कार्नर व मधुर स्वीट्स पर एसडीएम पहुंचे और दूध, पनीर, घी के सेंपल लेकर कार्रवाई भी की वहीं इस दुकान पर घरेलू गैस टंकी भी मिली जहां मौके पर ही गैस टंकी जब्त कर चालानी कार्रवाई भी की गई। इस डेयरी पर करीब 1 घंटे से ज्यादा समय कार्रवाई में लगा क्योंकि डेयरी संचालक भी साहब को मनाने में लगा हुआ था, और पूरी टीम की खातिरदारी भी की। इसके बाद एसडीएम भोपाल रोड़ स्थित डिलाईट डेयरी प्लांट पर भी गए वहां भी कई प्रकार की अव्यवस्थाएं मिली जिस पर एसडीएम ने तत्काल कार्रवाई की।
इन दिनों एसडीएम जीवन सिंह रजक शहर में डेयरी संचालकों पर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं, गत दिवस भी उन्होनें मोतीबंगला स्थित पूजा डेयरी पर कार्रवाई करते हुए खाद्य पदार्थ जिसमें दूध, घी, पनीर, मावा के सेंपल लिए थे। वहीं व्याप्त गंदगी को देखते हुए नाराजगी भी प्रकट की गई थी। इसी तारतम्य में रविवार का ेभी कार्रवाई की गई। जिसके तहत उज्जैन रोड़ चौराहे पर स्थित मिल्क कार्नर व मधुर स्वीट्स पर एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खाद्य विभाग की टीमों को लेकर यहां पर पहुंचे। यहां पर उन्होनें इस दुकान को पूरी तरह से देखा फिर दुकान के ही पीछे के भाग में कई मशीनें लगी हुई थी, जहां पर मावा, पनीर बनने की प्रक्रिया को समझा। उसके बाद यहां पर लगभग पांच घरेलू गैस की टंकी मिली जिसको एसडीएम ने तत्काल जब्त किया। वहीं घी बड़ी तादात में मिला जिसकी दुकान संचालक ने पुष्टि कर बताया की वह इंदौर से घी लेकर आता है और यहां पर बेचता है, जिसके चलते एसडीएम रजक ने घी को जब्त कर लिया और कार्रवाई करने के आदेश दिए। वहीं यहां पर फायर व्यवस्था नहीं होने से संचालक पर नाराजगी प्रकट कर कहा की अगले दो दिनों के भीतर फायर व्यवस्था लग जानी चाहिए। इसके साथ ही तीन प्रकार का दूध, पनीर, घी, मावा के सेंपल लेकर उन्हें तत्काल कार्रवाई हेतु भोपाल जांच हेतु भेजा गया है।

डीलाईट डेयरी पर हुई जांच
एसडीम रजक अपनी टीम के साथ भोपाल रोड़ स्थित ग्राम खटाम्बा में पहुंचे जहां पर कई प्रकार की अव्यवस्थाएं मिलने पर नाराजगी प्रकट की वहीं इस कंपनी में दूध, घी, दही के सेंपल लिए गए हैं। एसडीएम रजक ने बताया की हमने खाद्य पदार्थों के सेंपल लिए हैं। वहीं एसडीएम को संदेह है की यहां पर मिला घी करीब साढ़े छ: हजार लीटर है वह कुछ अमानक है, जिसके लिए सेंपल लेकर कार्रवाई की गई है। वहीं उक्त जब्त घी को भोपाल पहुंचाया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
हींग की कचौरी, लड्डु से भी नहीं माने
एसडीएम जीवन सिंह रजक अपनी पूरी टीम के साथ मिल्क कार्नर पर पहुंचे तो संचालक की दुकान मधुर स्वीट्स पर बन रही कचौरी व मोतीचूर के लड्डु भी उन्हें खिलाए। इस बीच कार्रवाई जारी थी, खाद्य विभाग के अधिकारी सेंपल ले रहे थे। लेकिन दुकान संचालक इस फिराक में थे की कैसे भी हो साहब मान जाए और कार्रवाई से संचालक बच जाए। लेकिन एसडीएम ने अपने ऊपर कोई दबाव नहीं आने दिया और कार्रवाई पूर्ण कर यहां से चल दिए।