उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

निगम परिषद की बैठक में संकल्प के बाद भी सीवरेज के काम में हो रहा है गोलमाल खेल जब समिति ने गुणवत्ता ही कार्य के लिए सैंपल पहुंचाए परीक्षण के लिए

डामरीकरण की जगह हो रहा सीसी का कार्य
रिस्टोरेशन के तहत नहीं किया जा रहा कार्य
परिषद में लिए निर्णय के बाद भी नियमानुसार कार्य नहीं हो रहा
देवास।
शहर में पिछले कई दिनों से सिवरेज योजना के चलते विभिन्न वार्डों में कार्य चल रहा है। किन वार्डों में किस प्रकार का कार्य किया जा रहा है, इसकी पड़ताल भी निगम पार्षदों के द्वारा की जा रही है। वैसे तो शहर में जहां भी योजना के तहत अब तक कार्य किया गया है, वहां पर गुणवत्ताहीन कार्य ही देखने को व सुनने को मिला है। पिछले दिनों परिषद की बैठक में सिवरेज कार्य को लेकर मुद्दा उठा था की जहां भी सिवरेज खुदाई का कार्य जारी है वहां पर कार्य पूरा होने के बाद अगर वहां मार्ग सीसी रोड़ का था तो सीसी का कार्य कर सडक़ को बनाया जाएगा और जहां पर डामरीकरण था, वहां पुन: डामर से निर्मित कार्य किया जाएगा। लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला और डामर पर ही सीसी रोड़ का निर्माण कर दिया गया। जिसके कारण पार्षदो ने चलते कार्य को देखा और मौका पंचनामा बनाया।
सिवरेज का कार्य शहर में पिछले वर्ष से किया जा रहा है, जहां कई स्थानों पर सिवरेज का कार्य पूरा हो गया है तो कई स्थानों पर अब भी कार्य जारी है। इसी के चलते स्थानीय मुखर्जी नगर में सिवरेज कार्य पूर्ण होने के बाद सीसी मार्ग का निर्माण कार्य शुरू हुआ जहां उक्त कार्य गुणवत्ताहीन रूप से जारी देख पार्षदों ने कार्य के चलते नाराजगी प्रकट की। बताया जाता है की पिछले दिनों परिषद की बैठक में तय हुआ था की सिवरेज कार्य जहां पर पूर्ण हुआ है, और जहां पर सीसी रोड़ थी तो वहां पर सीसी रोड़ गणवत्तायुक्त बनाना है। वहीं जहां पर डामर की सडक़ थी वहां पर डामरीकरण करना अनिवार्य है। लेकिन कार्य को जिस तरह करने की बात थी, उस पर न तो निगमायुक्त खरे उतर पाई है न ही उक्त कार्य सही तरीके से किया जा रहा है। भाजपा पार्षदों ने पिछले दिनों एक समिति बनाई थी, जिसके तहत जहां भी निर्माण कार्य किया जा रहा है उसकी गुणवत्ता की परख करने यह पार्षदों की समिति जाती है और वहां पर जांच करती है। जहां भी गुणवत्ताहीन कार्य मिलता है वहां पर मौका पंचनामा बनाकर उचित कार्रवाई हेतु निगम अधिकारियों को पंचनामा भेज दिया जाता है। ऐसा ही गुणवत्ताहीन कार्य मुखर्जी नगर में देखने को मिला जहां पर पार्षद नरेन्द्र यादव है लेकिन उन्होनें इस चलते कार्य की देख रेख नहीं की। वहीं बुधवार दोपहर को सत्तापक्ष नेता पार्षद मनीष सेन, इरफान अली, राजेश यादव, विनय सांगते, राजेश डांगी, अर्जुन चौधरी मौके पर पहुंचे उनके साथ निगम अधिकारी जगदीश वर्मा, शाहीद अली, दिनेश चौहान भी मौजूद थे। जहां उन्होनें सिवरेज योजना के तहत रिस्टोरेशन कार्य के तहत पाया की एमआर 8 में जहां पूर्व में डामर की सडक़ थी और सिवरेज कार्य के उपरांत यहां पर डामरीकरण होना था, यह न होते हुए यहां पर सीसी रोड़ का निर्माण कार्य धड़ल्ले से किया जा रहा है। जो गुणवत्ताहीन रूप से कार्य हो रहा था। जिस पर उक्त कार्य करने वाली कंपनी एम 20 ग्रेड कार्य करते पाया गया जिस पर मौका पंचनामा बनाया गया।
रिस्टोरेशन के तहत नहीं हो रहा कार्य
इस मामले को लेकर पार्षद विनय सांगते ने बताया की सिवरेज योजना मूलत: पाईप लाइन डालने की योजना है, योजना के चलते कहीं पर अधिक रोड़ तो कहीं पर ज्यादा रोड़ बनाई जा रही है। अंदर जो रिस्टोरेशन करना है वह हर एक दो मीटर के ऊपर से मिनी रोलर से दबाना है, लेकिन कुछ भी काम कर नहीं पा रहे हैं। शहर में सिवरेज कार्य के बाद सडक़ें बैठ कई है। गुणवत्ताहीन कार्य किया जा रहा है। सीसी सडक़ निर्माण कार्य में न तो बालू रेत का उपयोग हो रहा है न ही सीमेंट का उपयोग किया जा रहा है। वहीं मटेरियल की गुणवत्ता कितनी सही है और कितनी खराब है इसका परिक्षण भी होगा।