उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा में हुई लापरवाही, बुजुर्ग यात्रियों को उतारा, उनके स्थान पर दूसरों को भेजा

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा में हुई लापरवाही
25 से अधिक बुजुर्ग यात्रियों को उतारा, उनके स्थान पर दूसरों को भेजा
सुबह से बैठे थे तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए
आरोप :- हमारे स्थान पर दूसरों को बैठा दिया गया :- बुजुर्ग यात्री
आरोप :- मुख्यमंत्री यात्रा में हो रही भारी अनियमितताएं :- अर्जुन चौधरी
देवास। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा भाजपा सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई थी। भाजपा सरकार जाने के बाद प्रदेश में आई कांग्रेस सरकार ने भी इस योजना को जारी कर रखा है। वहीं पिछले दिनों कई यात्राएं निकाली जा चुकी है। इसी तारतम्य में बुधवार दोपहर को वैष्णो देवी यात्रा जाना थी, रेलवे स्टेशन पर कई बुजुर्ग तीर्थ यात्री पहुंचे जहां उन्हें यात्रा का लाभ नहीं मिल पाया और मौजूदा अधिकारियों ने ट्रेन में नहीं बैठाया। उनका आरोप था की उनकी टिकिट यात्रा के लिए बन चुकी थी लेकिन इनके स्थान पर अधिकारियों ने दूसरों को बैठा दिया। इस बात को लेकर रेलवे स्टेशन पर काफी देर तक हंगामा बना रहा। वहीं इस बात की सूचना मिलने पर कुछ भाजपाई नेता भी यहां पर पहुंच गए और प्रदेश सरकार के विरूद्ध हंगामा करने का पूरा अवसर मिल गया। ऐसे करीब 25-30 यात्रीगण थे जो मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ नहीं ले पाए।
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुजुर्गो के लिए तीर्थ दर्शन यात्रा प्रारंभ की थी, इस योजना को सुचारू रूप से कांग्रेस सरकार के द्वारा भी चलाया जा रहा है। वहीं पिछले दिनों दो तीन यात्राएं निकल गई है, जिसमें कई यात्रियों ने तीर्थ यात्रा की है। इसी तारतम्य में बुधवार को 4 से 9 दिसम्बर तक आयोजित की गई है। जिसके तहत बताया गया है की इस यात्रा में 250 यात्रियों का पूर्व में रजिस्ट्रे्रशन किया जा चुका है। जिनकी व्यवस्था संबंधी कार्य निष्पादन के लिए प्रभारी कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले को नियुक्त किया गया था। वहीं जिले के कई ग्रामों से बुजुर्ग तीर्थ यात्री सुबह करीब 8 बजे रेलवे स्टेशन पहुंच गए थे। दोपहर करीब 12 बजे के दरमियान ट्रेन से करीब 25-30 यात्रियों को यह कहकर ट्रेन से उतार दिया की उनकी टिकिट नहीं है। जिस पर उन्होनें मौजूदा अधिकारी से काफी देर तक बहस भी की कि उनका रजिस्ट्रेशन पूर्व में हो चुका है, लेकिन उनकी बातों को दरकिनार करते उन्हें ट्रेन से उतार दिया, जिस पर काफी देर तक हंगामा बना रहा।
कलेक्टर को करेंगे शिकायत
भाजपा पार्षद अर्जुन चौधरी ने बताया की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा तीर्थ दर्शन यात्रा प्रारंभ की गई थी। भाजपा सरकार के जाने के बाद योजना बंद हो गई थी। इस योजना को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पुन: चालू की, जिसमें अनियमितताएं हो रही है। ले देकर काम हो रहा है। बुधवार को वैष्णो देवी यात्रा जाने वाली थी, वहीं जिनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है उन्हें छोडक़र दूसरे लोगों को ले देकर भेज दिया गया। इस मामले को लेकर एसडीएम से चर्चा की गई, लेकिन उनका कहना था की हमारे विभाग के पास यह आता ही नहीं है। यहां पर सोनकच्छ, बागली, खातेगांव, हाटपीपलिया जैसे और भी गांवों से तीर्थ यात्री आए थे। आज जो लापरवाही सामने आई है उसको लेकर कलेक्टर को कार्रवाई करने की मांग करेंगे।
हमारी जगह दूसरे को बैठा दिया
ग्रामीण क्षेत्रों से आई बुजुर्ग महिलाओं ने बताया की वह बुधवार को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा के तहत वैष्णोदेवी यात्रा जाने के लिए आई है। लेकिन उनके स्थान पर दूसरे अन्य लोगों को बैठा दिया गया और हमें ट्रेन से नीचे उतार दिया। ऐसे ही बुजुर्ग यात्री गीता बाई ने बताया की वह बागली से आई है वह ट्रेन में बैठ गई थी कुछ देर के बाद कोई अधिकारी हमारे पास आया हमारा आईडी कार्ड देखा और कह दिया की आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, और दूसरे को उनके स्थान पर बैठा दिया गया। ऐसे ही कई यात्रीगण थे, जिन्हे इसी प्रकार से ट्रेन से उतार लिया गया।
इनका कहना :-
मेरी जानकारी में यह बात आपके द्वारा संज्ञान में लाई गई है, इस संबंध में संबंधित अधिकारी से जानकारी मांगी गई है, जैसे ही जानकारी आएगी उसके बाद देखेंगे की ऐसा क्यों हुआ है।
शीतला पटले
प्रभारी कलेक्टर