होम

महाशिवरात्रि: भक्ति और आस्था से भरे बॉलीवुड के ये हिट गाने, ‘भोले’ को हैं समर्पित

हिंदी सिनेमा में गीतों का अलग ओहदा है और हर मौके के लिए हिंदी फिल्मों में कोई ना कोई खास गाना मौजूद है. 11 मार्च को महाश‍िवरात्री है. तो इस खास अवसर पर आइए जानें बॉलीवुड के उन गानों को जो श‍िव की भक्त‍ि और आराधना से जुड़े हैं.

बॉलीवुड में एंटरटेनमेंट के हर क्षेत्र को बखूबी पेश किया जाता है. हिंदी फिल्मों में कहानी तो जरूरी होती ही है लेक‍िन बिना गानों के ये अधूरा होता है. हिंदी सिनेमा में गीतों का अलग ओहदा है और हर मौके के लिए हिंदी फिल्मों में कोई ना कोई खास गाना मौजूद है. 11 मार्च को महाश‍िवरात्री है. तो इस खास अवसर पर आइए जानें बॉलीवुड के उन गानों को जो श‍िव की भक्त‍ि और आराधना से जुड़े हैं.

राजेश खन्ना और मुमताज पर फिल्माया गया गाना जय-जय श‍िव शंकर बेहद लोकप्र‍िय गाना है. आप की कसम फिल्म का यह हिट हिंदी गाना श‍िवभक्तों के बीच आम है और खास भी है.

याराना फिल्म में अमिताभ बच्चन का गाना भोले ओ भोले भगवान श‍िव को समर्प‍ित है. इस गाने में भगवान के प्रति भक्तों की आस्था और विश्वास को देखा जा सकता है.

श‍िवाय फिल्म में अजय देवगन ने भी भगवान श‍िव की भक्त‍ि का पर‍िचय दिया है. फिल्म के गाने बोलो हर हर हर महादेव, ऐसा गाना है जो एक निराश और टूटे इंसान को दोबारा शक्त‍ि देने की क्षमता रखता है.

बाहुबली फिल्म का हर दृश्य शानदार है. लेक‍िन एक्टर प्रभास पर फिल्माया गया गाना ‘कौन है वो’ में कुछ अलग ही बात है. इस गाने का सबसे लाजवाब सीन वो है जब वे श‍िवल‍िंग को अपने कंधे पर उठाते हैं. यहां भगवान श‍िव के प्रति इंसान की आस्था का अलौक‍िक अनुभूति होती है.

कैलाश खेर का गाना ‘बम लहरी’ भगवान श‍िव के एक मस्त मलंग रूप को दर्शाता है.
केदारनाथ फिल्म का गाना ‘जय हो जय हो शंकराय’ भी ह‍िट सॉन्ग है. गाने में भोलेनाथ की जयकार सुन मन में सुकून का एहसास होता है.