देशराजनीती

बंगाल के रण में पहली बार आज उतरेंगे राहुल गांधी, माटीगारा-नक्सलबाड़ी इलाके में करेंगे रैली

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पश्चिम बंगाल में अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत बुधवार से करने जा रहे हैं. राहुल उत्तर दिनाजपुर जिले के गोलपोखर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी नसीम अहसान और सिलीगुड़ी जिले के माटीगारा-नक्सलबाड़ी सीट पर कांग्रेसी उम्मीदवार शंकर मालाकार के समर्थन में रैली करेंगे.

पश्चिम बंगाल में लगभग आधे विधानसभा चुनाव (आठ चरणों में से चार) खत्म हो गए हैं. राज्य में चुनावी अभियान समाप्त होने में महज एक पखवाड़ा बचा है. कांग्रेस ने अगले चार चरणों में होने वाले चुनावों के लिए अपने प्रचार अभियान को धार देने का फैसला किया है. यही वजह है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को पहली बार बंगाल की चुनावी रणभूमि में उतरकर सियासी समीकरण साधने की कवायद करेंगे.

राहुल गांधी पश्चिम बंगाल में अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत बुधवार को उत्तर दिनाजपुर जिले की गोलपोखर सीट से कर रहे हैं, जहां दोपहर डेढ़ बजे कांग्रेसी उम्मीदवार मोहम्मद नसीम अहसान के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह दूसरी रैली सिलीगुड़ी जिले की माटीगारा-नक्सलबाड़ी सीट पर करेंगे, जहां साढ़े तीन बजे कांग्रेसी उम्मीदवार शंकर मालाकार के समर्थन में रैली होगी. यह कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जाता है. माटीगारा-नक्सलबाड़ी सीट से शंकर मालाकार पिछले एक दशक से विधायक बनते आ रहे हैं.

सिलीगुड़ी जिले के माटीगारा-नक्सलबाड़ी और उत्तर दिनाजपुर जिले के गोलपोखर विधानसभा क्षेत्र में बड़ी आबादी मुस्लिम वोटरों की है. गोलपोखर से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद नसीम अहसान मैदान में हैं. इस सीट पर कांग्रेस ने आखिरी बार 2006 में जीत दर्ज की थी, जब दिवंगत कांग्रेस नेता प्रिय रंजन दासमुंशी की पत्नी दीपा दासमुंशी चुनाव लड़ी थीं. पिछले एक दशक से यहां टीएमसी के विधायक मोहम्मद गुलाम रब्बानी का कब्जा है. ऐसे में वो एक बार फिर से चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन कांग्रेस दोबारा से यह सीट कब्जा करने की जुगत में है. ऐसे में राहुल गांधी अपनी पहली रैली इसी इलाके से कर राजनीतिक संदेश देने की कवायद करेंगे.

सिलीगुड़ी की माटीगारा-नक्सलबाड़ी सीट पर कांग्रेस से शंकर मालाकार एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. इस बार उन्हें बीजेपी से कड़ी चुनौती मिल रही है, लेकिन मालाकार इस सीट पर एक दशक तक विधायक रहे हैं. ऐसे में यह इलाका कांग्रेस का पुराना गढ़ माना जाता है. यही वजह है कि राहुल गांधी शंकर मालाकार के पक्ष में जनसभा करने के लिए उतर रहे हैं.

बता दें कि बंगाल में कांग्रेस-लेफ्ट-आईएसएफ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं, जिसके तहत कांग्रेस 92 सीटों पर अपने प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं. बंगाल में मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों में अगले कुछ चरणों में चुनाव होने हैं, जहां मुस्लिम मतदाता काफी अहम भूमिका हैं और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का यहां खासा प्रभाव है. कांग्रेस को 2016 के विधानसभा चुनाव में जो 44 सीटें मिली थीं उनमें ज्यादातर सीटें उत्तर बंगाल की थीं.

मुर्शिदाबाद, मालदा और दिनाजपुर जैसे इलाकों में पिछली बार की तरह नतीजे दोहराने के लिए कांग्रेस अब सक्रिय हो रही है और अगले चार चरणों के चुनाव में पूरे दमखम के साथ टीएमसी और बीजेपी से मुकाबला करना चाहती है. यही वजह है कि उसे अब राहुल गांधी के प्रचार अभियान की दरकार है. इन इलाकों में कांग्रेस ने अच्छे खासे मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतार रखा है. बंगाल की कांग्रेस ईकाई की ओर से राहुल गांधी की टीम को राज्य में कम से कम आधा दर्जन रैलियां करने का प्लान भेजा गया है.