होम

CSK ने ‘कैप्टन कूल’ को 200वें मैच में दिया जीत का तोहफा, छाए धोनी के जांबाज

महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए अपना 200वां मैच खेला. धोनी के जांबाजों ने पंजाब किंग्स (PBKS) को छह विकेट से मात देकर इस मौके को यादगार बना दिया.

महेंद्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए अपना 200वां मैच खेला. धोनी के जांबाजों ने पंजाब किंग्स (PBKS) को छह विकेट से मात देकर इस मौके को यादगार बना दिया. पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 106 रन बनाए. जवाब में चेन्नई ने 15.4 ओवरों में 107/4 रन बनाकर मैच जीत लिया. चेन्नई की जीत में तेज गेंदबाज दीपक चाहर की अहम भूमिका रही. दीपक ने 13 रन देकर चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा.

एमएस धोनी ने सीएसके के लिए अबतक आईपीएल में 176 मुकाबले खेले हैं. साथ ही उन्होंने सीएसके के लिए 24 मुकाबले चैम्पियंस लीग टी20 में खेले थे. धोनी ने सीएसके लिए 199 मैचों में कप्तानी की है. 2012 के चैम्पियंस लीग के एक मुकाबले में धोनी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा जरूर थे, लेकिन उस मैच में कप्तानी का भार सुरेश रैना के हाथों में था. धोनी ने ओवरऑल आईपीएल में अबतक कुल 206 मैच खेले हैं.

धोनी एक टीम के लिए 200 टी20 मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. कोहली ने आरसीबी के लिए अबतक 209 मैच खेले हैं. तीसरे पायदान पर इंग्लैंड के जेम्स हिल्ड्रेथ हैं. उन्होंने समरसेट के लिए अबतक 196 टी20 मैच खेले हैं.

धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीतने में सफल हुई है. उन्होंने सीएसके के लिए में 200 मैचों में 40.60 की औसत से कुल 4507 रन बनाए हैं, जिनमें 22 अर्धशतक शामिल हैं. वह सुरेश रैना के बाद सीएसके के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रैना ने सीएसके के लिए अबतक 190 मैचों में 5,431 रन बनाए हैं.

वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था. पंजाब की आधी टीम महज 26 रनों पर पवेलियन लौट गई थी. इसके बाद शाहरुख खान ने 47 रनों की पारी खेलकर टीम को सौ रनों के पार पहुंचाया. चेन्नई की ओर से सैम कुरेन, मोईन अली और ड्वेन ब्रावो ने भी एक-एक विकेट चटकाए.

107 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए चेन्नई ने ऋतुराज गायकवाड़ (5 रन) का विकेट जल्द गंवा दिया था. इसके बाद फाफ डु प्लेसिस और मोईन अली ने दूसरे विकेट के 66 रन जोड़कर मैच को चेन्नई के पक्ष में कर दिया. मोईन अली ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए. डु प्लेसिस ने भी 36 रनों की नाबाद पारी खेली. पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए.