कारोबार

कोरोना को मात दे अब कॉरपोरेट जगत मालामाल, सितंबर तिमाही में हुआ रिकॉर्ड मुनाफा

Corporate Sector posts record profit: जुलाई से सितंबर तक की इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की 4,175 लिस्टेड कंपनियों ने कुल मिलाकर 2.47 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (Profit After Tax) कमाया है.

Corporate Sector posts record profit:

कोविड का साया आम आदमी को भले ही अभी तक परेशान कर रहा हो, लेकिन देश का कॉरपोरेट जगत इस संकट से उबरता दिखाई दे रहा है. ऐसा लगता है कि देश के कॉरपोरेट जगत में पैसे की बरसात हो रही है. सितंबर, 2022 की तिमाही में भारतीय कंपनियों को रिकॉर्ड यानी अब तक का सबसे ज्यादा मुनाफा हुआ है.

जुलाई से सितंबर तक की इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की 4,175 लिस्टेड कंपनियों ने कुल मिलाकर 2.47 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (Profit After Tax) कमाया है.

क्यों हुआ जबरदस्त मुनाफा?

Fortune India की एक रिपोर्ट के अनुसार बेहतर मार्जिन, कम कॉरपोरेट टैक्स, लागत में किफायत और मांग में बढ़त की वजह से कंपनियों को शानदार मुनाफा हुआ है. सितंबर तिमाही में कंपनियों का मुनाफा तो शानदार तरीके से बढ़ा ही है, कंपनियों की बिक्री/आय भी सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 22.54 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है. भारतीय कॉरपोरेट जगत ने करीब 11 साल पहले दिसंबर 2010 की तिमाही में 10 लाख करोड़ रुपये की आय का आंकड़ा पार किया था.

पिछले साल था संकट 

गौरतलब है कि इसके पहले कोरोना संकट की वजह से मार्च 2020 से ही भारतीय कॉरपोरेट जगत और इकोनॉमी की हालत खस्ता रही है. पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय लिस्टेड कंपनियों का कुल मुनाफा महज 5.37 लाख करोड़ रुपये था. इस साल अकेले एक तिमाही का मुनाफा इससे करीब 80 फीसदी ज्यादा है. लिस्टेड कंपनियों को इससे पहले कभी भी इतना शानदार मुनाफा नहीं हुआ है.