करियर

भारतीय जीवन बीमा निगम में साढ़े पांच सौ से ज्यादा पदों पर भर्ती

LIC ADO recruitment 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने विभिन्न मंडल कार्यालयों के अधिकार क्षेत्र में अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के पद पर भर्ती के अधिसूचना जारी की है। एलआईसी की इस भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

इच्छुक उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 फरवरी 203 तक है। आखिरी तारीख के बाद भेजा गया कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

LIC ADO Exam details परीक्षा विवरण

बता दें कि एलआईसी एडीओ प्रारंभिक परीक्षा 12 मार्च को आयोजित की जानी है। पंजीकृत उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र 04 मार्च को जारी किया जाएगा। मुख्य परीक्षा (अस्थायी रूप से) 8 अप्रैल को आयोजित की जानी है। एलआईसी की इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 561 अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर पदों को भरना है। अपरेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर के रूप में भर्ती शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए है। चयनित उम्मीदवारों को इन क्षेत्रों में काम करना होगा।

LIC ADO Age Limit आयु-सीमा

एलआईसी एडीओ के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी, 2023 को 21 वर्ष और 30 वर्ष की आयु  से अधिक नहीं होनी चाहिए।

LIC ADO Educational Qualification

अगर बात शैक्षणिक योग्यता की करें तो आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या भारतीय बीमा संस्थान, मुंबई की फैलोशिप से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

LIC ADOSelection Procedure चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑन-लाइन परीक्षणों के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद उन उम्मीदवारों का साक्षात्कार होगा जो ऑन-लाइन परीक्षा और बाद में पूर्व-भर्ती चिकित्सा परीक्षा में क्वालीफाई करते हैं।

LIC ADO Application Fees आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / श्रेणी के आवेदकों को 100 रुपये के सूचना शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है, जबकि अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये लागू है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, “Career-”Recruitment of Apprentice Development Officer 22-23” पर क्लिक करें।
  • “अभी आवेदन करें” पर क्लिक करें और पंजीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें।
  • आईबीपीएस पोर्टल पर रजिस्टर करें और वांछित पद के लिए आवेदन करें।
  • शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें