शिक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने राज्य में निष्पक्ष और नकल मुक्त बोर्ड परीक्षाओं को सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर UP Board परीक्षाओं को निष्पक्ष व नकल मुक्त कराने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी इन्विजिलेटर बाहर से होंगे, जबकि जिस विषय की परीक्षा होनी है उस विषय के शिक्षक को इन्विजिलेटर के तौर पर ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार, किसी भी महिला परीक्षार्थी की तलाशी पुरुष निरीक्षक द्वारा नहीं ली जाएगी और छात्रों की तरह निरीक्षकों को भी परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं, प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दो निरीक्षक होंगे जबकि 40 से अधिक छात्रों वाले परीक्षा कक्ष में तीन निरीक्षक होंगे। प्रत्येक पांच परीक्षा कक्ष के बाद एक निरीक्षक तैनात किया जाएगा। एक परीक्षा केंद्र पर आवश्यक संख्या में निरीक्षकों की नियुक्ति वरिष्ठता के आधार पर की जाएगी और माध्यमिक शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जबकि प्राथमिक शिक्षक सबसे बाद में आएंगे।यूपी बोर्ड परीक्षा
दिशा-निर्देश में आगे कहा गया है कि जिन केंद्रों पर छात्राओं की परीक्षा हो रही है वहां महिला निरीक्षक तैनात की जाएंगी। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि निहित स्वार्थ के लिए किसी भी शिक्षक को उसके अनुरोध पर किसी विशेष परीक्षा केंद्र पर नियुक्त नहीं किया जाएगा। कोई भी निरीक्षक, जिसके परिचित और रिश्तेदार परीक्षा दे रहे हैं, को उस विशेष परीक्षा केंद्र पर तैनात नहीं किया जाएगा।
परीक्षाओं की निष्पक्षता बनाए रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि परिषद की हाई स्कूल और इंटर मीडिएट की परीक्षाओं में जिन स्कूलों के छात्र उस केंद्र पर शामिल हो रहे हैं, उनके शिक्षकों को केंद्र पर तैनात नहीं किया जाएगा। इसी तरह एक ही प्रबंधन व्यवस्था के तहत संचालित विद्यालयों के शिक्षकों को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षक की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।

UP Board Exam 2023
निरीक्षकों को प्रश्न-पत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा को भी सुनिश्चित करना होगा साथ ही यह भी देखना होगा कि परीक्षार्थी नकल, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसे किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए परीक्षा हॉल में प्रवेश न करें। निरीक्षक परीक्षा हॉल का निरीक्षण करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि ब्लैकबोर्ड पर कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट, लिखित निर्देश नहीं है, जो परीक्षार्थियों के लिए फायदेमंद हो। उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी।