हेल्थ और केयर

दाल-चावल सेहत के लिए हे, फायदेमंद वजन भी हो सकता हे कम

डॉ. प्रिया पाण्डेय
आहार विशेषज्ञ, आभा सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल
डिग्री- बीएससी (ह्यूमन न्यूट्रीशियन)
अनुभव – आठ वर्ष
Medically Reviewed by Dr. Priya pandey
भारत के लगभग हर घर की रसोई में अधिकतर दाल चावल बनता है। दाल चावल रोजाना के खाने में सबसे लोकप्रिय है। स्वाद के लिहाज से दाल चावल लजीज होता है, तो वहीं सेहत के लिए भी दाल चावल को हेल्दी फूड में शामिल किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दाल चावल बच्चों की ग्रोथ के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में बच्चों को दाल चावल खिलाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी दाल चावल खाने के कई सेहतमंद फायदे हैं। बच्चों के साथ ही दाल चावल बड़े लोगों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। दाल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा पहुंचाने के साथ ही इम्यूनिटी के लिए भी बेहतर होता है। जो लोग वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं या वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें भी दाल चावल का सेवन करना चाहिए। बच्चों की ग्रोथ से लेकर बड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद दाल चावल इतना पौष्टिक कैसे होता है? शरीर को लाभ पहुंचाने के लिए दाल चावल का सेवन किस तरह से करना चाहिए, जानिए एक्सपर्ट की सलाह।

दाल में पोषक तत्व

दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

सेहत के लिए दाल खजाना होता है। दाल में भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम, जिंक और पोटैशियम पाया जाता है। शरीर के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी होते हैं। दाल में बहुत कम फैट होता है। खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर से भरपूर होती है। दाल को पचाना बहुत आसान होता है। साथ ही दाल खाने से देर तक पेट भरा महसूस होता है। भूख न लगने से अधिक कैलोरी लेने की फिक्र नहीं रहती और वजन नियंत्रित रहता है।

चावल में पोषक तत्व

 

चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दाल की तरह की चावल में भी ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम पाया जाता है। चावल के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। चावल में न तो हानिकारक फैट होता है और न ही कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है। चावल एक बैलेंस डाइट होता है। वेट लॉस के लिए आप ब्राउन राइस भी खा सकते हैं।

वजन कम करने के लिए खाएं दाल चावल

 

वेट लॉस के लिए दाल चावल का सेवन

वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोग डाइट पर विशेष ध्यान रखते हैं। कई लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन दाल चावल का सही तरीके और समय पर सेवन करने से वजन कम हो सकता है। दाल चावल का कॉम्बो बहुत सेहतमंद होता है।

दाल चावल खाने के सेहतमंद फायदे

 

  • विशेषज्ञ के मुताबिक रात के खाने में अगर महीने भर सामान्य मात्रा में दाल-चावल का सेवन किया जाए तो आपको इसका असर दिखने लगेगा।
  • दाल चावल को खाते समय ध्यान रखें कि दाल को ज्यादा मात्रा में खाना है और चावल का सेवन कम मात्रा में करना है।
  • दाल-चावल के कॉम्बो में घी मिलाकर खाने से यह एक संतुलित आहार बन जाता है। घी से विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है।
——————

नोट: यह लेख दिल्ली की डॉ. प्रिया पाण्डेय से बातचीत के आधार पर तैयार किया गया है। डॉक्टर प्रिया को 8 वर्षों का अनुभव है। उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से ह्यूमन न्यूट्रीशियन में स्नातक किया हुआ है। वह आभा सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में आहार विशेषज्ञ के तौर पर कार्यरत हैं। डॉ प्रिया कई संस्थानों में बतौर लेक्चरर ह्यूमन न्यूट्रीशियन के छात्रों को पढ़ाती भी हैं।

अस्वीकरण: अमर उजाला के  हेल्थ एंड फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर और विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों और सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा परखा व जांचा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठकों की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और ना ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।