खेल/क्रिकेट

उपकप्तान राहुल बोले- हर खिलाड़ी का अपना प्लान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत से पहले भारतीय टीम के उपकप्तान लोकेश राहुल ने कहा है कि टीम इंडिया पहले टेस्ट में तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट नौ फरवरी से विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होगा। मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में राहुल ने कहा, “तीन स्पिनरों को टीम में शामिल करने का मन करेगा। हम भारत में खेल रहे हैं, जहां पिच में टर्न होता है। लेकिन अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि पिच वास्तव में क्या करने जा रही है।”

राहुल ने कहा कि बल्लेबाजों ने स्पिन खेलने पर काम किया है और स्वीकार किया कि भारत के लिए सीरीज जीतना जरूरी है, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल पर उनकी निगाहें हैं।

राहुल ने कहा “हमने स्पिन खेलने पर काम किया है। हम जानते हैं कि भारत में पिचें कैसी होंगी और क्या उम्मीद करनी चाहिए। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए, हम अभ्यास कर रहे हैं। हम में से हर खिलाड़ी का अपना प्लान है, हर कोई अपने तरीके से खेलना चाहता है, इस मामले पर टीम के साथ चर्चा की गई है। इस सीरीज में जीत जरूरी है। जब यह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया हो, तो दोनों टीमें जीतना चाहती हैं और यह एक बड़ी सीरीज है। यह किसी भी अन्य बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज से अलग नहीं है। हमें एहसास है कि हम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल खेलना चाहते हैं। लेकिन हम अभी वर्तमान में रहना चाहते हैं और एक समय में एक मैच पर ध्यान रखना चाहते हैं।”

राहुल ने माना कि सीरीज में रिवर्स स्विंग अहम भूमिका निभाने वाली है। उन्होंने कहा “रिवर्स स्विंग ने यहां ऐतिहासिक रूप से एक बड़ी भूमिका निभाई है जैसा कि हमने इसे देखा है (2012-13 में इंग्लैंड सीरीज के दौरान जो भारत हार गया था)। अच्छे तेज गेंदबाजों वाली कोई भी टीम जो रिवर्स स्विंग का फायदा उठा सकती है, यहां खतरनाक हो सकती है। एक बल्लेबाज के रूप में, आप इसके लिए भी तैयारी करने की कोशिश करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में हमेशा अच्छे तेज गेंदबाज रहे हैं और हम जानते हैं कि वे क्या खतरा पैदा कर सकते हैं, चाहे वह नई गेंद हो या पुरानी गेंद जो रिवर्स स्विंग करती है। यह टॉप टीमों के खिलाफ खेलने की खूबसूरती है।”

राहुल ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में काफी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, इसलिए गेंदबाज अपनी लाइन और लेंथ को लेकर ज्यादा परेशान नहीं होंगे। उन्होंने कहा “कई बाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों को फायदा होगा। जब इतने सारे बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाज होते हैं, तो गेंदबाज अपनी लाइन और लेंथ को के लिए संघर्ष करते हैं। यह अद्वितीय है, मुझे नहीं लगता कि किसी अन्य टीम के पास इतने बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं।”