शिक्षा

कब जारी होंगे 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड?

CBSE Class 10th 12th Exam Hall Ticket: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं बुधवार, 15 फरवरी, 2023 से शुरू होने वाली हैं। परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्र सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से एडमिट अब किसी भी समय जारी किए जाने की उम्मीद है क्योंकि परीक्षा शुरू होने में महज एक सप्ताह बचा है। छात्रों को इस मामले में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके लिए एडमिट कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इस खबर में, जो उम्मीदवार कक्षा 10वीं और 12वीं की आगामी बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पंजीकृत हैं, वे अन्य सभी प्रासंगिक सूचनाओं के साथ सीबीएसई की वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE Admit Card 2023: अहम दस्तावेज, सत्यापित जरूर करवाएं

प्रवेश-पत्र एडमिट कार्ड को आमतौर पर हॉल टिकट के रूप में भी जाना जाता है। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 2023 यानी सीबीएसई हॉल टिकट बेहद अहम दस्तावेज है। परीक्षा के दिन छात्रों को इसे अपने साथ अनिवार्य तौर पर लेकर जाना होगा। सीबीएसई हॉल टिकट 2023 में परीक्षा से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी होगी जैसे कि छात्र का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का विवरण आदि। उम्मीदवार एडमिट कार्ड यानी प्रवेश-पत्र पाने के साथ ही इसे स्कूल प्रिंसिपल के हस्ताक्षर और स्कूल की मुहर लगवाकर सत्यापित जरूर कर लें, अन्यथा परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
CBSE Exam

 

CBSE Admit Card 2023: प्रवेश-पत्र कहां से डाउनलोड करें?

सीबीएसई कक्षा 10वीं-12वीं के एडमिट कार्ड डाउनलोड करना काफी सरल है। हालांकि, नियमित और निजी उम्मीदवारों के लिए हॉल टिकट या एडमिट कार्ड तक पहुंचने के तरीके अलग-अलग हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं 12वीं के नियमित छात्रों को उनके संबंधित स्कूल की ओर से सीबीएसई एडमिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे। जबकि सीबीएसई कक्षा 10वीं 12वीं के निजी उम्मीदवारों के लिए बोर्ड परीक्षा 2023 के प्रवेश-पत्र सीधे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त किए जा सकेंगे।

CBSE Admit Card 2023 डाउनलोड करने के चरण?

  • चरण 1: सबसे पहले उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • चरण 2: उम्मीदवार सीबीएसई के परीक्षा संगम पोर्टल पर जाएं।
  • चरण 3: यहां "जारी रखें यानी कंटिन्यू" विकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 4: "स्कूल" (गंगा) विकल्प पर क्लिक करें।
  • चरण 5: “प्री-एग्जाम एक्टिविटीज” विकल्प पर जाएं।
  • चरण 6: “प्रवेश पत्र / केंद्र सामग्री” विकल्प पर जाएं।
  • चरण 7: नए वेब पेज में आवश्यक लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • चरण 8: "जारी रखें यानी कंटिन्यू" का विकल्प चुनें।
  • चरण 9: अब आपका प्रवेश-पत्र आपके सामने होगा।
  • चरण 10: अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड करके सुरक्षित रखें और इसके प्रिंट आउट ले लें।