विदेश

पुतिन बोले- हमें हराना नामुमकिन, मदद भी नहीं चाहिए:कहा- पश्चिमी ताकतें यूक्रेन के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहीं

रूस-यूक्रेन जंग को 24 फरवरी को एक साल पूरा हो रहा है। इससे ठीक 3 दिन पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के लोगों को संबोधित किया। पुतिन ने कहा- रूस ने शुरुआत में जंग को टालने के लिए तमाम डिप्लोमैटिक कोशिशें कीं, लेकिन नाटो और अमेरिका ने इन्हें कामयाब नहीं होने दिया। हम अब भी बातचीत चाहते हैं, लेकिन इसके लिए शर्तें मंजूर नहीं हैं।

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन को लॉन्ग रेंज डिफेंस सिस्टम दिए जा रहे हैं। हमारे बॉर्डर पर इसकी वजह से खतरा मंडरा रहा है। रूस और यूक्रेन का मामला लोकल था। अमेरिका और उसके साथियों ने इसे दुनिया का मसला बना दिया।

पुतिन ने कहा कि हम जंग नहीं चाहते थे, लेकिन हर हाल में अपने देश की रक्षा करेंगे।
पुतिन ने कहा कि हम जंग नहीं चाहते थे, लेकिन हर हाल में अपने देश की रक्षा करेंगे।

‘वेस्टर्न पावर्स की वजह से हुई जंग की शुरुआत’
पुतिन ने कहा- सच्चाई ये है कि इस जंग की शुरुआत वेस्टर्न पावर्स की वजह से हुई। हमने उस वक्त भी हर मुमकिन कोशिश की। वो लोग कीव और यूक्रेन के कंधों पर रखकर बंदूक चला रहे हैं, उन्हें मूर्ख बना रहे हैं। हम अपने वतन की हिफाजत करना बखूबी जानते हैं।

अमेरिका और उसके साथी महज अपना दबदबा बढ़ाने की साजिश की खातिर दूसरों को मोहरा बना रहे हैं। वेस्टर्न पावर ने ही जंग के जिन्न को बोतल से बाहर निकाला है, और वो ही इसे वापस बोतल में डाल सकते हैं। हम तो सिर्फ अपने देश और लोगों की हिफाजत करना चाहते हैं और यही कर भी रहे हैं।

मॉस्को में चौराहों पर दिखाया जा रहा पुतिन का भाषण।
मॉस्को में चौराहों पर दिखाया जा रहा पुतिन का भाषण।

‘वेस्टर्न​ लीडर्स ने सिर्फ धोखेबाजी की’
जहां तक डोनबास इलाके का मामला है तो हमने हमेशा कहा कि पहले इसे शांति से सुलझा लीजिए, लेकिन रूस पर इल्जाम लगाने वाले ये भी देख लें कि वेस्टर्न लीडर्स का क्या रोल रहा। इन लोगों ने लगातार धोखेबाजी की और झूठ बोला। वेस्टर्न पावर सम्मान देना नहीं जानते। वो पूरी दुनिया पर थूकने की कोशिश करते हैं। यही तरीका वो अपने देश की जनता के साथ भी अपनाते हैं।

रूस की तरफ से जंग लड़ रहे सैनिकों के ठिकानों पर भी पुतिन के भाषण को स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है।
रूस की तरफ से जंग लड़ रहे सैनिकों के ठिकानों पर भी पुतिन के भाषण को स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है।

‘कीव अकेले नहीं सुलझा सकता डोनबास का मसला’
पुतिन ने कहा- वेस्ट की हरकतों की वजह से हमें यूक्रेन पर हमला करना पड़ा। अपनी हिफाजत के लिए, यूक्रेन पर अटैक जरूरी था। डोनबास के लोगों ने तो रूस सरकार से मदद मांगी थी। जिस तरह इन ताकतों ने यूगोस्लोवाकिया, इराक, लीबिया और सीरिया को तबाह किया, वही ये यूक्रेन के साथ भी करना चाहते हैं।

ये ध्यान रखना चाहिए कि रूस अपनी इज्जत से समझौता नहीं करेगा। ​कीव में इतनी ताकत नहीं कि वो डोनबास का मसला सुलझा ले। वहां के लोग चाहते हैं कि रूस आए और उनकी परेशानियों को हल करे। मैंने ये कभी नहीं कहा कि जंग से ही इस मसले का हल निकाला जा सकता है। बातचीत तो होनी चाहिए, लेकिन इसमें सही तरीका अपनाया जाना चाहिए। प्रेशर टैक्टिक्स के आगे रूस न झुका है और न झुकेगा।

पुतिन का भाषण सुनने के लिए मौजूद 1500 से ज्यादा सांसद और फौज के अधिकारी।
पुतिन का भाषण सुनने के लिए मौजूद 1500 से ज्यादा सांसद और फौज के अधिकारी।

‘अमेरिका ने हमेशा रूस को नजरअंदाज किया’
हमें तो वेस्टर्न पावर्स से भी बातचीत करने में कोई दिक्कत नहीं है। हम चाहते हैं कि हमारे बीच जॉइंट सिक्योरिटी स्ट्रक्चर हो। इसके लिए मैंने खुद कई साल तक कोशिश की, लेकिन अमेरिका और दूसरे वेस्टर्न पावर हल चाहते ही नहीं है। हमें हमेशा इग्नोर किया गया। दुनिया में ऐसा कौन सा देश है जिसके अमेरिका के बराबर दुनिया के दूसरे देशों में मिलिट्री बेसेस हैं? इसके बाद वो अमन की बात करते हैं तो सोचना पड़ता है।

पुतिन ने कहा कि वेस्टर्न वर्ल्ड आध्यात्मिक तबाही की तरफ जा रहा है। वो हमारे चर्च और परंपराओं पर हमला कर रहे हैं। उनके धर्मगुरु तक ‘सेम सेक्स मैरिज’ का समर्थन कर रहे हैं।

पुतिन ने कहा- हमारी जंग यूक्रेन के लोगों से नहीं है।
पुतिन ने कहा- हमारी जंग यूक्रेन के लोगों से नहीं है।

पुतिन ने अमेरिका के साथ परमाणु संधि को खत्म करने का ऐलान किया
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपने भाषण के आखिरी मिनटों में अहम घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि रूस परमाणु हथियारों को लेकर अमेरिका के साथ की गई स्टार्ट न्यू ट्रीटी को नहीं मानेगा।

चार प्वाइंट्स में समझें क्या है न्यू स्टार्ट ट्रीटी

  • 5 फरवरी 2011 को रूस और अमेरिका के बीच न्यू स्टार्ट ट्रीटी साइन की गई थी।
  • इस ट्रीटी का मकसद दोनों देशों में परमाणु हथियारों की संख्या को सीमित करना था।
  • इसके तहत दोनों देशों ने तय किया था कि वो अपने पास 1550 से ज्यादा परमाणु हथियार और 700 से ज्यादा स्ट्रैटेजिक लॉन्चर नहीं रखेंगे।
  • इसकी अवधि दस साल यानी साल 2021 तक थी, जिसे 5 साल और बढ़ाकर वर्ष 2026 तक कर दिया गया था।

‘जंग के मैदान में रूस को हराना नामुमकिन’
हमारी जंग यूक्रेन के लोगों से नहीं है, क्योंकि वो तो वहां की हुकूमत के बंधक हैं। दुनिया ये कान खोलकर सुन ले कि रूस को जंग के मैदान में हराना नामुमकिन है। दरअसल, वेस्टर्न पावर चाहते हैं कि यूरोप में वो पुलिस का रोल अदा करें। हम अपने बच्चों पर कोई खतरा नहीं आने देंगे।

‘G7 संगठन ने जंग पर 150 अरब डॉलर खर्च किए’
दुनिया के सबसे अमीर देशों के संगठन G7 ने गरीब देशों की मदद के लिए 60 अरब डॉलर दिए। ये अच्छी बात है। मगर ये भी देखिए कि उन्होंने जंग के लिए 150 अरब डॉलर का फंड रखा। ये दोगलापन नहीं तो और क्या है?

बाइडेन ने भी सुना पुतिन का भाषण
पुतिन ने करीब एक घंटे का भाषण दिया। पोलैंड के वारसा में मौजूद अमेरिका के राष्ट्रति जो बाइडेन ने यह स्पीच गौर से सुनी। माना जा रहा है कि वो कुछ देर में अमेरिका और वेस्टर्न पावर्स पर पुतिन के आरोपों का तफ्सील से जवाब देंगे।

पोलैंड के वारसा में बाइडेन के लिए स्टेज तैयार किया जा रहा है।
पोलैंड के वारसा में बाइडेन के लिए स्टेज तैयार किया जा रहा है।

सोमवार को कीव पहुंचे थे बाइडेन

कीव में जेलेंस्की ने बाइडेन को रिसीव किया था। इसके बाद दोनों प्रेसिडेंट्स पैदल कीव की सड़कों पर टहलते नजर आए थे।
कीव में जेलेंस्की ने बाइडेन को रिसीव किया था। इसके बाद दोनों प्रेसिडेंट्स पैदल कीव की सड़कों पर टहलते नजर आए थे।

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। यहां वे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की के साथ नजर आए। बाइडेन का यह दौरा चौंकाने वाला है। इसकी किसी को कानों-कान खबर नहीं हुई। दरअसल, प्रेसिडेंट बाइडेन शनिवार रात (भारत में रविवार तड़के) पोलैंड गए थे। यहां से वो एक घंटे का सफर करके ट्रेन के जरिए कीव पहुंच गए।