उज्जैन

आधे घंटे में पांच स्लॉट की ऑनलइन टिकट बुक:सुबह परेशानी हुई, तो मंदिर का प्रोटोकाॅल फैसिलिटी में शिफ्ट किया

महाकालेश्वर मंदिर में शनिवार से एक बार फिर व्यवस्थाओं में बदलाव होने से श्रद्धालु परेशान हुए। मंदिर प्रशासन ने गर्भगृह से सामान्य श्रद्धालुओं को दर्शन की 750 रुपए की ऑफलाइन रसीद को ऑनलाइन किया है। निर्धारित पांच स्लॉट की ऑनलाइन बुकिंग श्रद्धालुओं ने आधे घंटे में ही कर ली थी। श्रद्धालुओं को ऑनलाइन व्यवस्था बताने के लिए भी कर्मचारी तैनात थे। इसी तरह प्रोटोकाॅल वाले श्रद्धालुओं की रसीद नही काटने से वे भी परेशान हुए। लिहाजा, तत्काल प्रोटोकाॅल कार्यालय फैसिलिटी में शुरू करवाकर वहां से रसीद काटने की व्यवस्था शुरू कराई। वहीं, ऑनलाइन रसीद की जानकारी नहीं होने से प्रोटोकाॅल कार्यालय पर पहुंचे सामान्य श्रद्धालु परेशान होते रहे।

मंदिर के गर्भगृह में जाने के लिए सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक प्रोटोकाॅल कार्यालय में शनिवार से 750 रूपए वाली जलाभिषेक की रसीद को ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की है। श्रद्धालु स्वयं ही ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। सुबह लोगों को जानकारी मिली, तो करीब आधे घंटे में ही पांच स्लाॅट की बुकिंग हो गई। इसके कारण ऐसे श्रद्धालु, जिन्हँ इस व्यवस्था की जानकारी नही थी, उन्हें परेशान होना पड़ा। हालांकि अधिकांश श्रद्धालुओं ने पंडे-पुजारियों के माध्यम से रसीद लेकर गर्भगृह में जलाभिषेक किया। मंदिर समिति ने कहा था कि दर्शनार्थियों को 24 घंटे पहले टिकट बुकिंग कराना होगी। ऐसे में श्रद्धालुओं ने शनिवार को ही रविवार शाम तक की बुकिंग करा ली। मंदिर प्रशासन ने ऑनलाइन का निर्णय टिकट की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से किया है। जिससे ऑनलाइन रसीद व्यवस्था में पारदर्शिता बनी रहे।

नया प्रोटोकाॅल कार्यालय फैसिलिटी पर शुरू किया

महाकाल मंदिर का प्रोटोकाॅल बड़ा गणेश मंदिर के पास संचालित हो रहा था। शनिवार को ऑनलाइन टिकट के स्लॉट पूरे होते ही प्रोटोकाॅल से आने वाले श्रद्धालुओं का दबाव बढ़ा। टिकट नहीं कटने पर अधिकारियों के फोन आने लगे। ऐसे में सामान्य श्रद्धालुओं का विरोध नहीं हो, इसके लिए तत्काल मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के समीप फैसिलिटी सेंटर के नए भवन में प्रोटोकाॅल कार्यालय खोलकर व्यवस्था की गई। हालांकि यहां भी प्रोटोकाॅल वाले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रसीद निकाल कर दी गई। बताया गया कि फैसिलिटी में ही अब प्रोटोकाॅल संचालित और प्रोटोकाल से आने वाले श्रद्धालुओं की रसीद यही से मिलेगी।

श्रद्धालुओं की भीड़
श्रद्धालुओं की भीड़
कतार में अपनी बारी का इन्तजार करते भक्त

पांच स्लाट में 550 श्रद्धालुओं को मिलेगी रसीद

मंदिर प्रशासन द्वारा शनिवार से शुरू की गई ऑनलाइन रसीद व्यवस्था में प्रतिदिन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक पांच स्लाॅट में 550 सामान्य श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रसीद प्राप्त होगी। श्रद्धालु 24 घंटे पहले ही जलाभिषेक रसीद बुकिंग कर सकेंगे। बुकिंग के बाद रसीद का प्रिंट निकलवा कर 4 नं. गेट से प्रवेश करेंगे। रसीद की चैकिंग तीन स्थानों पर होगी। बताया जा रहा है कि इस व्यवस्था से श्रद्धालुओं को ऑफलाइन रसीद के लिए घंटों खड़े होने से निजात मिलेगी। सुविधा से बुकिंग कर स्लाॅट अनुसार समय पर मंदिर पहुंचेगें। वहीं, पंडे-पुजारियों के लिए 10 रसीद निर्धारित की है। इनकी भी रसीद कम्प्यूटर से निकाली जा रही है। वहीं, संध्या के समय 6 से 8 बजे के स्लाट के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी।