देशविशेष

मणिपुर वीडियो मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार,अब तक 14 लोगों की हो चुकी पहचान

मणिपुर में हुए दो महिलाओं के उत्पीड़न मामले में पुलिस लगातार कार्यवाही करते हुए नज़र आ रही है। इसी कड़ी में पुलिस ने अब सातवें आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस इससे पहले 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस ने बताया है कि इन 7 आरोपियों में से एक आरोपी नाबालिग है। इससे पहले 4 आरोपियों को कोर्ट ने 11 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। आपको बता दें कि बुधवार 19 जुलाई को एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कुछ लोग दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके घुमा रहे थे। जानकारी के अनुसार, यह घटना 4 मई को हुई थी, लेकिन वीडियो अब सामने आया।

जब से मणिपुर हिंसा हुई है लगातार पूलिस एक्शन के मूड में नज़र आ रही है। मणिपुर में अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में तीन मई को ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन हुआ। उसके बाद राज्य में भड़की जातीय हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मणिपुर की आबादी में मेइती समुदाय के लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं, जबकि नगा और कुकी जैसे आदिवासियों की आबादी 40 प्रतिशत है और वे पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

इसी के साथ आपको बतातें चलें मणिपुर हिंसा को लेकर लगातार संसद में हंगामा हो रहा है और आज भी हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं। इससे पहले सोमवार को भी संसद में जबरदस्त हंगामा हुआ था। संसद में हंगामे के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार मणिपुर पर चर्चा कराने को तैयार नहीं है। हमें सरकार से सवाल पूछने का हक है। इस पर अमित शाह ने कहा हम चर्चा के लिए तैयार हैं। विपक्ष क्यों चर्चा करने देना नहीं चाहता है।