देशहोम

गणपति उत्सव पर यात्रियों को तोहफा, रेलवे चलाएगा 300 स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे से हर रोज बड़ी संख्या में लोग यात्रा करत हैं. यात्रियों की भीड़ तब और बढ़ जाती है जब देश में कोई त्योहार या उत्सव होता है. ऐसे मौकों पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं. अब इसी कड़ी में रेलवे गणपति उत्सव पर स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है.

महाराष्ट्र में हर साल गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी की तैयारियां उत्सव से महीनों पहले शुरू हो जाती हैं. लोग मुंबई से हर साल लाखों की तदाद में अपने-अपने गांव की तरफ़ बढ़ते हैं. ऐसे में हर साल यात्रियों को रेलवे यात्रा के लिए टिकट मिलना काफ़ी मुश्किल हो जाता है. इसी परेशानी को देखते हुए सेंट्रल रेलवे द्वारा मुंबई-कुदाल के बीच 18 अतिरिक्त अनारक्षित गणपति विशेष ट्रेनों का प्रबंध किया गया है.

2023 के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए मुंबई और कुदाल के बीच 18 अतिरिक्त अनारक्षित गणपति विशेष ट्रेनें चलाई जानी हैं. इससे पहले मुंबई डिवीजन/सीआर ने सितंबर 2023 के गणपति महोत्सव के लिए 208 विशेष ट्रेन सेवाओं की घोषणा की थी. वहीं, गणपति महोत्सव को देखते हुए 40 विशेष ट्रेन सेवाएं बढ़ाई गई थीं, जिसके बाद अब इस साल कुल 266 ट्रेन चलाई जाएंगी.

मुंबई-कुडाल गणपति स्पेशल
गाड़ी संख्या 01185 स्पेशल 13 सितंबर से 02 अक्टूबर तक सोमवार, बुधवार और शनिवार को 00.45 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस से रवाना होगी और उसी दिन 11.30 बजे कुदाल पहुंचेगी.
गाड़ी संख्या 01186 स्पेशल 13 सितंबर से 02 अक्टूबर तक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को 12.10 बजे कुदाल से रवाना होगी और अगले दिन 00.35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी. यह सेप्शल ट्रेन ठाणे , पनवेल, रोहा, मंगोअन, खेड़, चिपलुन, संगमेश्वर रोड, रत्नागिरी, अदावली, विलावडे, राजपुर रोड, वैभववाड़ी रोड, कंकावली और सिंधुदुर्ग पर रुकेगी.

वहीं, गणपति उत्सव के लिए वेस्टर्न  रेलवे द्वारा भी स्पेशल ट्रेनों का इंतज़ाम किया गया है, जिससे लोगों की भीड़ को कम किया जा सके. साथ ही स्पेशल ट्रेन के साथ-साथ स्पेशल किराया भी रखा गया है. पश्चिम रेलवे ने विशेष रूप से गणपति महोत्सव के लिए 40 विशेष ट्रेन सेवाओं की घोषणा की है. यह स्पेशल ट्रेनें मुंबई सेंट्रल और सावंतवाड़ी के बीच चलेगी.

यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल से प्रस्थान करते हुए 14 सितंबर से 30 सितंबर तक और सावंतवाड़ी से प्रस्थान करते हुए 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगी. प्रत्येक दिशा में 15 सेवाएं संचालित की जाएंगी और ट्रेनों में 24 डिब्बे होंगे. इस ट्रेन का रूट वसई-पनवेल-रोहा से होकर गुजरेगा. उधना और मडगांव के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे छह साप्ताहिक गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच उधना से प्रत्येक शुक्रवार को और 16 सितंबर से 30 सितंबर के बीच मडगांव से प्रत्येक शनिवार को रवाना होगी.  प्रत्येक दिशा में तीन सेवाओं के साथ, इस ट्रेन में 22 कोच होंगे और यह वसई-पनवेल-रोहा मार्ग से भी चलेगी.