इंदौरभोपालमध्य प्रदेश

साइबर अपराध रोकने गृह विभाग का प्लान, इंदौर-भोपाल में होगी 27 साइबर कंसलटेंट की नियुक्ति

सार

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि साइबर पुलिस मुख्यालय भोपाल, साइबर पुलिस थाना भोपाल, मध्य प्रदेश के साइबर जोन पुलिस महानिरीक्षक पुलिस कमिश्नरेट भोपाल और इंदौर में कुल 27 साइबर कंसल्टेंट की भर्ती की जाएगी।

विस्तार

मध्य प्रदेश में साइबर अपराध रोकने के लिए गृह विभाग ने प्लान बनाया है। इसके तहत साइबर अपराध रोकने के लिए गृह विभाग साइबर एक्सपर्ट की मदद लेगा। भोपाल और इंदौर में 27 साइबर कंसलटेंट नियुक्त किए जाएंगे।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि साइबर पुलिस मुख्यालय भोपाल, साइबर पुलिस थाना भोपाल, मध्य प्रदेश के साइबर जोन पुलिस महानिरीक्षक पुलिस कमिश्नरेट भोपाल और इंदौर में कुल 27 साइबर कंसल्टेंट की भर्ती की जाएगी। जो पुलिस कमिश्नर कार्यालय इंदौर, भोपाल और स्टेट साइबर सेल में काम करेंगे। यह साइबर कंसल्टेंट प्रदेश में घटित हो रहा है साइबर अपराधों की विवेचना के दौरान पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को आवश्यक मार्गदर्शन एवं सहयोग प्रदान करेंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि ऐसे अधिकारी जो 6 महीने में सेवा निवृत्तित होने वाले है जिन्हे पदोन्नति नहीं मिली है ऐसे 19 निरीक्षकों को पुलिस महानिदेशक की अनुशंसा पर आनरेरी उप पुलिस अधीक्षक का पदनाम प्रदान किया जा रहा है। यह यूनिफार्म भी धारण कर सकते हैं। इनको सम्मान पूर्वक विदाई की जाएगी।

वहीं, गृहमंत्री ने कहा कि जिला डिंडोरी में नक्सल गतिविधियों पर प्रभावी नियंत्रण किए जाने के लिए एक नवीन अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कार्यालय अजाग का सृजन किए जाने की प्रक्रिया की जा रही है। इसका मुख्यालय में बजाग होगा। इसके अंतर्गत नक्सली संवेदनशील थाना बजाग , समनापुर एवम् करंजिया को शामिल किया जा रहा है।