भोपालमध्य प्रदेश

25 सितंबर को पीएम मोदी आएंगे भोपाल:भेल, आनंद नगर इलाके में स्कूल, बाजार हो सकते हैं बद; रेड बसों के रूट होंगे डायवर्ट

अगर आप भेल, पिपलानी, आयोध्या, कोकता या फिर रायसेन रोड के आसपास रहते हैं तो जान लीजिए। 25 सितंबर को आपके इलाके में जाम की स्थिति भी बन सकती है। या फिर दुकानें बाजार एवं स्कूल आदि भी बंद होने की संभावना है।

अगर आपको 25 सितंबर के दिन बाजार के अलावा कुछ अन्य काम हैं। तो इन्हें पहले ही निपटा लीजिए। क्योंकि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर (25 सितंबर) जंबूरी मैदान में कार्यकर्ता महाकुंभ आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

25 सितंबर को पीएम मोदी के दौरे को लेकर जंबूरी मैदान में तैयारियां शुरू कर दी गई है।
25 सितंबर को पीएम मोदी के दौरे को लेकर जंबूरी मैदान में तैयारियां शुरू कर दी गई है।

मंडी और बाजार
भेल इलाके में बाजारों के बंद रहने की पूरी संभावना है। हालांकि भेल व्यापारी समिति के अनुसार चिमनलाल आर्य की माने तो अभी फिलहाल मार्केट खुले रहेंगे। अगर प्रशासन का कोई आदेश प्रोटोकॉल आता है तो इस स्थिति में बाजार बंद हो सकते हैं। श्रमश्री समिति के अध्यक्ष राम बाबू शर्मा ने बताया कि इलाके में मौजूद मार्केट एवं मंडी फिलहाल खुले रहेंगे।

स्कूल बसों के भी बंद होने की संभावना
भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि इस सम्मेलन में करीब 10 लाख लोग शामिल हो सकते हैं। इसको लेकर ट्रैफिक जाम की स्थिति भी भेल एवं आसपास के कई इलाकों में बन सकती है। पिछली बार प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के ट्रैफिक प्लान को देखते हुए कई स्कूलों को अपने लेवल पर बंद करने का निर्णय लिया गया था। डीईओ अंजनी कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पिछली बार ट्रैफिक प्लान की वजह से कुछ स्कूलों ने ऐसा किया था। मगर अभी इस तरह का कोई अनुमान नहीं है।

10 पार्किंग स्थान को चिह्नित किया गया
ट्रैफिक पुलिस के अनुसार जंबूरी मैदान में आने वाले लोगों के लिए अभी फिलहाल दस पार्किंग स्थान चिह्नित किए गए हैं। हालांकि इनको अभी पूरी तरह से फाइनल नहीं किया गया है। नगर निगम और पीडब्लूडी को पुलिस ने इलाके में चिह्नित पार्किंग स्थानों को पूरा करने की जिम्मेदारी दी है। अगले दो दिन में यह पूरी तरह फाइनल हो जाएगा।

यहां पूरी तरह ट्रैफिक बंद रहेगा

  • जम्बूरी मैदान के सामने की रोड यानि महात्मा गांधी चौराहा, भेल गोविंदपुरा से अवधपुरी चौक तक।

यात्री बसों का भी परिवर्तित रहेगा रूट

  • आईएसबीटी से पिपलानी और करोंद होते हुए इंदौर, उज्जैन जाने वाली यात्री बसें पुराने शहर से होकर जा सकती हैं।
  • यात्री बसों का नादरा बस स्टैंड की तरफ प्रवेश प्रतिबंधित हो सकता है।
  • इंदौर, उज्जैन की ओर से आने वाली यात्री बसें हलालपुर बस स्टैंड पर समाप्त हो सकती है।

इन रेड बसों का रूट हो सकता है डायवर्ट

  • SR 5
  • 307
  • 311

कार्यक्रम में आने वाले वाहनों का संभावित रूट

  • इंदौर की तरफ तरफ से आने वाली बसें खजूरी सड़क, बकानियॉ डिपो होते हुए मुबारकपुर, लाम्बाखेड़ा, चौपड़ा कला, पटेल नगर बायपास, आंनद नगर से जम्बूरी मैदान कट पाइंट का उपयोग करते हुए बस पार्किंग स्थल में वाहन पार्क कर सकेंगे।
  • राजगढ़ (ब्यावरा) की ओर से आने वाले मुबारकपुर जोड़, लांबाखेडा जोड़, चौपड़ाकला जोड़, पटेल नगर बायपास, आनंद नगर से जम्बूरी मैदान कट पाईंट का उपयोग करते हुए बस पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।
  • सागर/रायसेन की तरफ से आने वाले सभी वाहन पटेल नगर चौराहा से आनंद नगर पहुंचेंगे। फिर जम्बूरी मैदान में बाईं ओर मुड़कर बस पार्किंग में पार्क करेंगे
  • होशंगाबाद रोड की तरफ से आने वाले 11 मील से आउट बायपास होकर जम्बूरी मैदान पर बस पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।

जंबूरी मैदान में ऐसी हो सकती है पार्किंग व्यवस्था

  • कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गोविन्दपुरा टर्निंग से महात्मा गांधी चौराहा की ओर आने वाले लोग चार पहिया वाहन, महात्मा गांधी स्कूल पार्किग एवं महात्मा गांधी तिराहा से होते हुए सेंट जेवियर स्कूल के पीछे अपना वाहन पार्क सकेंगे।
  • वीआईपी पासधारी वाहन गोविन्दपुरा टर्निंग से महात्मा गांधी चौराहा से होते हुए अयप्पा मंदिर, गैस गोदाम होकर सेंट जेवियर स्कूल के सामने वीआईपी पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।
  • मीडिया के वाहन गोविन्दपुरा टर्निंग से महात्मा गांधी चौराहा से होते हुए अयप्पा मंदिर और गैस गोदाम के बीच मीडिया पार्किंग में वाहन पार्क कर सकेंगे।

यातायात पुलिस ने कहा

अभी यातायात पुलिस द्वारा कार्यक्रम का ट्रैफिक प्लान तैयार किया जा रहा है। अभी फिलहाल 10 स्थानों को चिह्नित किया है। निगम जैसे ही इन स्थानों को फाइनल करेगी तो आने जाने वाले वाहनों के पार्किंग स्थान तय किए जाएंगे।
पीवी शुक्ला, पुलिस आयुक्त, यातायात