मध्य प्रदेशराजनीती

प्रियंका के खिलाफ BJP पहुंची चुनाव आयोग, बढ़ सकती हैं मुश्किलें; क्या है मामला?

MP Election: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भाजपा ने प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ शिकायत करते हुए चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। जानें क्या लगाए हैं आरोप

MP Election 2023: भाजपा ने शुक्रवार को चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाते हुए आदर्श आचार संहिता और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ तत्काल कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर शिकायत दर्ज कराई। भाजपा के पूर्व विधि प्रकोष्ठ संयोजक अधिवक्ता पंकज वाधवानी ने बताया कि उन्होंने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए मंडला में छात्रवृत्ति योजना की घोषणा करने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

वकील वाधवानी ने शुक्रवार को निर्वाचन आयोग को दी अपनी शिकायत में कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा के कथित वादे का मकसद जनता को लुभाना है। वाधवानी ने शिकायत में आरोप लगाया है कि प्रियंका गांधी वाड्रा ने 12 अक्टूबर को मंडला जिले में एक सार्वजनिक जनसभा को संबोधित करते हुए कथित तौर पर कक्षा 1 से 12 तक के हर छात्र को हर माह 500 से 1500 रुपये देने का वादा किया था।

शिकायत में आगे कहा गया है कि बिल्कुल साफ है कि प्रियंका ने यह लुभावनी घोषणा बिना किसी ठोस योजना के केवल मतदान को प्रभावित करने के लिए की। प्रियंका गांधी वाड्रा ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 12 अक्टूबर को मध्य प्रदेश के मंडला में एक बैठक की जिसमें उन्होंने बच्चों की शिक्षा के लिए 500 से 1500 रुपये देने की घोषणा की। यह घोषणा मतदाताओं को सीधे तौर पर प्रेरित करने वाली है। यह स्पष्ट तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

यह मध्य प्रदेश प्रतिनिधित्व अधिनियम का भी उल्लंघन है। इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग, निर्वाचन सदन, नई दिल्ली को भेजी गई है। वाधवानी ने बताया कि अब इस शिकायत पर संज्ञान लिया गया है और जांच शुरू कर दी गई है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। सूबे में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे जबकि मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

आरोप है कि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने गुरुवार को सूबे में स्कूली छात्रों के लिए 648.80 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति योजना का वादा किया था। उन्होंने कहा था कि कक्षा 1-8 तक के छात्रों के लिए 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए 1000 रुपये और कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए 1500 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।