Maintop newsदेशभोपालमध्य प्रदेशराजनीती

मध्य प्रदेश में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान रिकॉर्ड किया गया।

MP Election 2023

Vidhan Sabha Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटिंग खत्म हो गई है। इस बार भी 2018 की तरह बंपर वोटिंग हुई है। हालांकि, शहरी क्षेत्रों में वोटिंग की रफ्तार कम रही है। कुछ सीटों पर 90 फीसदी तक वोटिंग हुई है। इसके साथ ही राजधानी भोपाल के वोटरों ने अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई है। ग्वालियर शहरी क्षेत्र में भी वोट कम पड़े हैं। ऐसे में बालाघाट जिले ने 85.23 प्रतिशत मतदान कराकर रिकॉर्ड बनाया है।

चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पूरे प्रदेश में 76.55 फीसदी वोटिंग हुई है राज्य में चुनावी मैदान में 2,533 उम्मीदवार हैं, जिनमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनके पूर्ववर्ती और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ जैसे राजनीतिक दिग्गज शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में यूं तो कई राजनीतिक दल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही बताया जा रहा है। उनके अलावा समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी भी सूबे की कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM भी राज्य के विधानसभा चुनावों में कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों को लड़ाई है। वहीं 17 नवंबर को मतदान हुआ और सभी 230 सीटों पर हुए मतदान की गणना 3 दिसंबर को अन्य राज्यों के साथ होगी।