देशहोम

भारत रत्न : आडवाणी को आज राष्ट्रपति घर जाकर देंगी भारत रत्न, खराब स्वास्थ्य के कारण कल नहीं आए थे

आज देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को दिया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें उनके घर जाकर सम्मान देंगी। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस दौरान उपस्थित रहेंगे।

ANI ने बताया कि आडवाणी का बुरा स्वास्थ्य इस निर्णय का कारण है। 3 फरवरी को मोदी ने उन्हें भारत रत्न देने का ऐलान किया था। ये सम्मान पाने वाले भाजपा और RSS के तीसरे नेता हैं, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और भाजपा के संस्थापक सदस्य नाना जी देशमुख के बाद।

मीडिया ने कहा कि आडवाणी का बुरा स्वास्थ्य समारोह में नहीं आया था। 3 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत रत्न देने की घोषणा की थी। 2015 में उन्हें भारत का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण भी मिला। ये सम्मान पाने वाले भाजपा और RSS के तीसरे नेता आडवाणी हैं, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और भाजपा के संस्थापक सदस्य नाना जी देशमुख के बाद।

शनिवार, 30 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया। ये सम्मान पाने वाले लोगों में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर शामिल थे।

इस साल केंद्र ने पांच हस्तियों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी के कार्यकाल में मदन मोहन मालवीय, अटल बिहारी वाजपेयी, प्रणब मुखर्जी, भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को यह सम्मान मिला है। 2024 के 5 हस्तियों को मिलाकर इस सम्मान को अब तक हासिल करने वालों की संख्या 53 हो जाएगी।