HEALTHहेल्थ और केयरहोम

Chia Seeds स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

Chia Seeds : आज कल लोग हेल्थ के साथ ही चेहरे की खूबसरती का भी खास ख्याल रखते हैं. इन दिनों लोग सेहत और त्वचा की देखभाल के लिए अनेक प्रकार के सीड्स का उपयोग करते हैं. इन्हीं सीड्स में से एक चिया सीड्स भी जो कई लोगों के रूटीन का एक अहम हिस्सा बना चुका हैं. यह हेल्थ के साथ ही त्वचा के लिए भी का काफी लाभदायक होता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चिया सीड्स हेल्थ के अलावा स्किन के लिए भी किस प्रकार फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं कि चिया सीड्स के इस्तेमाल से स्किन को मिलने वालें कुछ फायदों के बारे में.

स्किन को हाइड्रेट रखने में मददगार

रोजाना नियमित रूप से भीगे हुए चिया सीड्स के सेवन से स्किन को हाइड्रेटेड रहने में सहायता मिलती है. चिया सीड्स अपने वजन से दस गुना अधिक पानी सोखता है, जिसके कारण चिया सीड्स स्किन को हाइ़ड्रेट रखने के लिए एक अच्छा विकल्प है.

एंटी-एजिंग गुणों से युक्त

चिया सीड्स का प्रतिदिन सेवन करने से स्किन को जवां बनी रहती है. चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में विटामिन E जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो एंटी-एजिंग का कार्य कर सकते हैं, जिससे स्किन को जवां और निखरी-निखरी रहती है.

कील-मुंहासों से रक्षा करे

चिया सीड्स में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को रोकने का काम कर सकता है, जिससे कील मुंहासों और लालिमा जैसी स्किन से सम्बन्धित समस्याओं को रोकने में मददगार साबित हो सकता है.

स्किन रिजनरेशन

धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण स्किन का रूखा और बेजान होना जाहिर है. ऐसे में विटामिन और मिनरल से भरपूर चिया सीड्स स्किन की रंगत को निखारने और स्किन रिपेरिंग करने का काम करता है.

स्किन को बनाए ग्लोइंग

चिया सीड्स सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है. अगर आप भी निखरी त्वचा पाना चाहती हैं तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं. चिया सीड्स का सेवन करने से पिग्मेंटेशन की समस्या से राहत मिलती है. साथ ही त्वचा में भी निखार आता है.