प्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेशहोम

कितने दिन चलेगी विधानसभा ?

MP samacharline: मध्यप्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र कितने दिन चलेगा इसे लेकर सरकार और विपक्ष दोनों में संशय बरक़रार है। आधिकारिक रूप से मानसून सत्र 10 दिन का है लेकिन जिस तरह विधायको ने सवाल उठाए है उसे लेकर सरकार के कान खड़े हो गए है। विपक्ष को आशंका है की पिछले सत्रो की तरह यह सत्र भी हंगामे की भेंट ना चढ़ जाए।
17 जुलाई को विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति में सत्र को लेकर चर्चा होगी विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा भी चाहते है कि सत्र में सरकारी कामकाज के अलावा जनहित के मुद्दों पर सार्थक चर्चा हो।
विधानसभा सचिवालय ने मानसून सत्र के लिए पूरी तैयारी कर ली है।
मंत्रिमंडल विस्तार के बाद सदन की बैठक व्यवस्था में बदलाव होगा। पूर्व गृहमंत्री बाबूलाल गौर के आसान पर अब कौन बैठता है इसको लेकर बहुत उत्सुकता है।
विधानसभा में इस सत्र में पहली बार ऑनलाइन प्रश्न पूछे गए है 28 विधायको ने लगभग 400 सवाल ऑनलाइन उठाए है।
सिंहस्थ भ्रष्टाचार, बाढ़, बुंदेलखंड में बांध बहने जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी है।प्रभारी नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन के लिए यह सत्र लिटमस टेस्ट होगा उनकी संसदीय कार्य पर पकड़ एवं वाक् क्षमता पर सबकी नज़र रहनेवाली है।
बहरहाल सत्तापक्ष सरकार और विपक्ष सबकी यह मंशा है कि सत्र में कामकाज हो सार्थक चर्चा हो । फिर यह डर सबको है कि कही यह सत्र भी हंगामे की भेंट ना चढ़ जाए।

प्रकाश त्रिवेदी