प्रकाश त्रिवेदी की कलम सेभोपालमध्य प्रदेश

ब्रांड,लक्झरी और विवादित लोगों से दूर रहेंगे भाजपा के संगठनमंत्री।

भोपाल। लकदक जीवन शैली के अदि हो चुके भाजपा के कतिपय संगठनमंत्रियों के लिए यह बुरी ख़बर है। उन्हें या तो जीवन शैली बदलना होगी या घर जाना होगा। सूरजकुंड में हाल ही में संम्पन हुए भाजपा के पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं के अभ्यास वर्ग में संघ ने पूर्णकालिक संगठनमंत्रियों के लिए लंबे विचार विमर्श के बाद अचार सहिंता जारी की है। अब सिर्फ अविवाहित ही संगठनमंत्री बन सकेंगे।
संगठनमंत्रियों को सादा जीवन उच्च विचार पर आधारित जीवन जीना होगा। महंगी गाड़ियों के स्थान पर उपयोगी वाहन उपलब्ध होंगे। डिजायनर कपड़े नहीं पहन पाएंगे। महंगे जूते और घड़ी पर भी प्रतिबन्ध रहेगा।
संगठंमंत्रियो की दैनिक दिनचर्या भी निर्धारित की गई है। प्रतिदिन का कार्यविवरण रखना होगा।
किससे मिलना है,किससे दुरी रखना है, किसके यहाँ भोजन पर जाना है,यात्रा में कहा रुकना है, किसे सहयोगी बनाना है। महिलाओं से पूरी सतर्कता रखने की सलाह दी गयी है। चर्चा में आ सकने वाले सब विषयो पर एडवाइज नोट दिया गया है।
संगठनमंत्रियों की पदस्थापना के लिए भी नियमावली बनाई गयी है।
संगठनमंत्री प्रणाली में आयी विकृति से परेशान संघ ने लंबे विमर्श और कार्यप्रणाली का अध्ययन करने के बाद संघ ने संगठनमंत्री के लिए अहर्ताएं भी बना दी है। अविवाहित प्रचारक ही अब इस पद पर आ सकेंगे। उनके सामाजिक,राजनीतिक सरोकारों का भी ध्यान रखा जायेगा। उनकी तथा उनके परिवार की आर्थिक स्थिति की भी जानकारी राखी जायेगी तथा उस पर निरंतर नजर रखी जायेगी।
संघ ने बाकयदा अब संगठनमंत्री सिस्टम के लिए निगरानी तंत्र तथा रोजमर्रा के काम के लिए नियंत्रण प्रणाली बना ली है जो सीधे संघ भाजपा का समन्वय देख रहे डॉ.कृष्णगोपाल के अधीन काम करेगी।
भाजपा में सबसे शक्तिशाली पद की शुचिता कायम रखने के लिए हो रहे इन प्रयासों को राजनीतिक प्रेक्षक कौतूहल से देख रहे है।
बहरहाल सुधार शुरू हुआ है आगे आगे देखते है क्या होता है।

प्रकाश त्रिवेदी@samacharline