इंदौरप्रकाश त्रिवेदी की कलम सेमध्य प्रदेश

ग्लोबल समिट-रामदेव के आने से अनमने हो गए उद्योगपति।

इंदौर। मंच पर अनिल अम्बानी,कुमारमंगलम बिड़ला,हिंदुजा बंधु, अरुण भगतराम,जैसे जाने माने उद्योगपति मौजूद थे लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज की तारीफ के कसीदे पड़ कर बाबा रामदेव ने मंच लूट लिया। पंतजलि उत्पाद के प्रमुख् के रूप में बाबा रामदेव ने कारपोरेट जगत को खूब झटके दिए। बाबा ने जीन्स से लेकर लंगोट तक बनाने की घोषणा कर के हलचल मचा दी।बाबा के समिट में आने से उद्योग जगत के सितारे अनमने नजर आए।

बाबा रामदेव की उपस्थिति को उद्योगपतियों ने भाजपा-संघ की खास रणनीति माना।
उपभोक्ता उत्पाद से जुड़े एक समूह के प्रतिनिधि ने बताया कि पंतजलि के उत्पाद से उनके मार्किट पर खासा असर हुआ है। उनका मानना है कि भाजपा की सरकार बाबा रामदेव को कुछ ज्यादा ही तव्वजों दे रही है।
गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में पीथमपुर में बाबा को 45 एकड़ जमीन रियायती दर पर दी है, हालांकि बाबा ने इसे नाकाफी बताया है।
समिट में आए अधिकांश उद्योगपतियों ने माना कि सबके साथ समान व्यवहार होना चाहिए।
मोदी जी सबका साथ सबका विकास का नारा लगा रहे है और यहाँ बाबा और अन्य उद्योग समूहों में फर्क किया जा रहा है।
गोपीचंद हिंदुजा ने अपने भाषण में मोदी और शिवराज की तारीफ की लेकिन उनकी टीम की कार्यप्रणाली को धीमा बताया। मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हिंदुजा की बात का जबाब भी दिया पर हिंदुजा और जेटली की केमेस्ट्री पर अब भी बोफोर्स की छाया नज़र आईं।
उदघाटन सत्र के बाद अधिकांश प्रतिनिधियों ने बाहर आकर कहा कि सब के साथ समान वर्ताव की जरुरत है। व्यक्ति या विचार की अपेक्षा उद्पाद,निवेश और रोजगार के अवसर के आधार पर तव्वजो मिलना चाहिए।
बहरहाल बाबा रामदेव की उपस्थिति ने उद्योग जगत को कसमसा दिया है उनके भाषण से भले ही सरकार और अधिकारी खुश हुए हो पर कारपोरेट जगत ने इसे अन्यथा में लिया है।

प्रकाश त्रिवेदी@ samacharline